उर्जित पटेल को RBI गर्वनर के पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : अरविंद केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा,‘आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि उन्होंने मोदी सरकार को आरबीआई के आरक्षित कोष से तीन लाख करोड़ रूपये की लूट नहीं करने दी.'

उर्जित पटेल को RBI गर्वनर के पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र की एनडीए सरकार ने आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया ताकि पद पर ‘संभालने में ज्यादा आसान’ व्यक्ति को लाया जा सके. केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता के मुद्दे पर पटेल का सरकार के साथ टकराव था. पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है .

केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा,‘आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि उन्होंने मोदी सरकार को आरबीआई के आरक्षित कोष से तीन लाख करोड़ रूपये की लूट नहीं करने दी. अब मोदी सरकार ‘संभालने में ज्यादा आसान’ व्यक्ति को लाएगी जो यह लूट करने दे.’

 Arvind Kejriwal says Urjit Patel eased out by Centre to bring in someone 'more pliable'

पीएम ने की पटेल की तारीफ
वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को भारतीय रिजर्ब बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने वाले उर्जित पटेल को बेदाग निष्ठा वाला पेशेवर अर्थशास्त्री बताते हुए कहा कि उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अफरातफरी से निकालकर व्यवस्थित एवं अनुशासित बनाने का काम किया .

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया,‘डा. उर्जित पटेल एक पेशेवर व्यक्ति है जिनकी निष्ठा बेदाग हैं. उन्होंने रिजर्व बैंक आफ इंडिया में डिप्टी गवर्नर और गवर्नर के दायित्व में करीब छह वर्षों तक काम किया. वह अपने पीछे महान विरासत छोड़ गए है. हमें उनकी कमी महसूस होगी.’ 

'उर्जित पटेल उच्च क्षमता के अर्थशास्त्री हैं' 
पीएम मोदी ने कहा कि उर्जित पटेल उच्च क्षमता के अर्थशास्त्री हैं जिनकों आर्थिक विषयों से जुड़े सूक्ष्म मुद्दों पर गहरी समझ है. उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अफरातफरी से निकाल कर व्यवस्थित रूप में बढ़ाने का काम किया एवं अनुशासन सुनिश्चित किया.  उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में आरबीआई ने वित्तीय स्थिरता कायम की. 

पटेल ने नहीं बताया इस्तीफे का कारण 
उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया. हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था. एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है. उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण नहीं बताया है.

पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे. उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया था. उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी.

(इनपुट - भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.