इनोवेशन के क्षेत्र में एटीडीसी सर्वश्रेष्ठ संस्थान के तौर सम्‍मानित

शिखर सम्मेलन सह पुरस्कार स्किलिंग इंडिया समारोह में गुड़गांव स्थित देश की शीर्ष वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोवाइडर, परिधान प्रशिक्षण एवं डिजाइन सेंटर (एटीडीसी) को इनोवेशन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में सम्मानित किया गया।

इनोवेशन के क्षेत्र में एटीडीसी सर्वश्रेष्ठ संस्थान के तौर सम्‍मानित

गुड़गांव: शिखर सम्मेलन सह पुरस्कार स्किलिंग इंडिया समारोह में गुड़गांव स्थित देश की शीर्ष वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोवाइडर, परिधान प्रशिक्षण एवं डिजाइन सेंटर (एटीडीसी) को इनोवेशन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार द एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ़ इंडिया की ओर से दिया गया। एटीडीसी का युवाओं के लिए नए कौशल विकास प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया। स्किल डेवलपमेंट पर वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा करने और निजी क्षेत्रों की भागीदारी के पहल को उत्प्रेरित करने के लिए एसोचैम ने भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के साथ मिलकर इस समारोह का आयोजित किया था।

केंद्र सरकार ने पहले से ही वैश्विक निर्माण को बढ़ावा देने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ अभियान की शुरुआत की है। देश में कौशल विकास और उद्यमशीलता के महत्व को स्वीकार करते हुए सरकार ने इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। सार्वजनिक निजी भागीदारी और कौशल विकास पहल व अभिनव वितरण दृष्टिकोण से इसमें काफी राशि की जरूरत है, जिसे सरकार द्वारा मुहैया भी कराई जा रही है। इस समारोह के मुख्य अतिथि भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बंडारू दत्‍तात्रेय उपस्थित थे। इसके अलावा, आलोक कुमार (आईएएस) महानिदेशक / संयुक्त सचिव, श्रम और रोजगार मंत्रालय, गौरव गोयल (आईएएस), एमडी, आरएसएलडीसी एवं निदेशक, रोजगार, राजस्थान सरकार, एस रामादोरिया, अध्यक्ष, राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी, दिलीप चिनॉय, एमडी/सीईओ, एनएसडीसी और अन्‍य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।  
एटीडीसी ने बहुत से कार्यक्रम का शुभारंभ किया, जिसमें प्रमुख है- क्रिएशन ऑफ़ ब्रांड ‘SMART’ (अनुसंधान एवं प्रशिक्षण के माध्यम से परिधान के निर्माण के लिए कौशल), ATDC-JUKI नवाचार केंद्र का शुभारंभ, 'उत्पाद विशेषता केन्द्र', सिमुलेटेड प्रोडक्शन एनवायरनमेंट, स्टेट ऑफ़ आर्ट जैसी बुनियादी सुविधायें, स्मार्ट प्रशिक्षु किट, निरंतर उन्नयन के लिए ट्रेनर्स अकादमियों का प्रशिक्षण इत्यादि। एटीडीसी परिधान क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदाता है। इसके अलग अलग राज्यों में 200 से अधिक टीडीसी कौशल शिविर स्थित है, जिनमें 65 एटीडीसी वोकेशनल संस्थान और 145 से अधिक एटीडीसी स्मार्ट केन्द्रों शामिल है। एटीडीसी को 'सर्वश्रेष्ठ वोकेशनल संस्थान, 2014 में भी एसोचैम द्वारा पुरस्कृत किया गया था, साथ ही साथ भारत–ब्रिटेन स्किल फोरम पुरस्कार से भी नवाज़ा गया था।

यह पुरस्कार एटीडीसी के महानिदेशक और सीईओ डा. डार्लि कोशी और कुलपति हरि कपूर ने लिया। यह पुरस्कार श्रम और रोजगार मंत्री(स्वतंत्र प्रभार)श्री बंडारू दत्‍तात्रेय के द्वारा प्रदान किया गया। इस मौके पर एटीडीसी के वाइस चेयरमैन हरि कपूर ने कहा कि मैं इस सम्मान के लिए एसोचैम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। एटीडीसी टीम के सदस्य ने जो विकास और सफलता के लिए योगदान दिया है उसकी सराहना करता हूं। वहीं, एटीडीसी के महानिदेशक और सीईओ डार्लि कोशी ने कहा कि हम स्किल प्रदान करने और जीवन में सुधार लाने में विश्वास करते हैं। कौशल में विकास भारतीय रोजगार के बाजार के भविष्य और उसके वैश्विक आर्थिक की ताकत है। हम अक्सर युवाओं में कौशल विकास के लिए नए तरीके प्रदान करते हैं।