भूपेंद्र सिंह हुड्डा बोले- सिर्फ पराली जलाने से नहीं होता प्रदूषण और भी कारण हैं जिम्मेदार

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मांग की कि सरकार पराली के मुद्दे का स्थाई समाधान करे. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की पराली पर एमएसपी फिक्स करे और खरीदें. 

भूपेंद्र सिंह हुड्डा बोले- सिर्फ पराली जलाने से नहीं होता प्रदूषण और भी कारण हैं जिम्मेदार
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (फाइल फोटो)

रोहतक: हरियाणा (haryana) के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra singh Hooda) का कहा है कि प्रदूषण (Pollution) के लिए सिर्फ पराली जलाने (Stubble burning) को ही जिम्मेदार नहीं मान सकते हैं दूसरे बहुत से कारण भी प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं.  हुड्डा ने कहा कि प्रदूषण के लिए निर्माण कार्य और उद्योग भी उतने ही जिम्मेदार हैं. 

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मांग की कि सरकार पराली के मुद्दे का स्थाई समाधान करे. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की पराली पर एमएसपी फिक्स करे और खरीदें.

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों के साथ भेदभाव कर रही है क्योंकि पंजाब में किसानों को ढाई हजार रुपए प्रति एकड़ दिया जा रहा है जबकि हरियाणा में सरकार ₹1000 प्रति एकड़ पराली के लिए किसानों को दे रही है.

हुड्डा ने कहा कि सरकार को सलाह देते हुए कहा कि पराली को अनेक तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. उद्योग, खाद व अलग-अलग कामों में पराली काम आ सकती है इसलिए सरकार किसानों की पराली खरीदें.

(इनपुट - राज टाकिया)