close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा में सरकार बनाने की कवायद, दिल्‍ली पहुंचे खट्टर, लिया जाएगा यह बड़ा फैसला

Haryana Assembly Election Results 2019 : सूत्रों के अनुसार, निर्दलीयों के समर्थन से राज्‍य में भाजपा की सरकार बन सकती है और दुष्‍यंत चौटाला के रुख पर पार्टी की खास नजर है.

हरियाणा में सरकार बनाने की कवायद, दिल्‍ली पहुंचे खट्टर, लिया जाएगा यह बड़ा फैसला
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : गुरुवार को आए हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों (Haryana Assembly Election Results 2019) में बहुमत के आंकड़े से थोड़ा सा पीछे रह गई बीजेपी (BJP) आज राज्‍य में सरकार बनाने के लिए दिल्‍ली (Delhi) में मंथन करेगी. इसके लिए मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) शुक्रवार सुबह ही दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए. वह चंडीगढ़ (Chandigarh) से हेलीकॉप्‍टर के जरिये दिल्‍ली के रवाना हुए. यहां उनकी मुलाकात दिल्‍ली में भाजपा के शीर्ष नेतृत्‍व से होगी. जानकारी के अनुसार, खट्टर सुबह 10 बजे तक दिल्ली स्थित हरियाणा भवन पहुंंचे. 

सूत्रों के अनुसार, निर्दलीयों के समर्थन से राज्‍य में भाजपा की सरकार बन सकती है और दुष्‍यंत चौटाला के रुख पर पार्टी की खास नजर है. जेजेपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने भी देर रात बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की है. यहां दोनों नेताओं ने हरियाणा में आए नतीजों पर बात की. संभावनाएं जताई जा रही है कि जेजेपी का समर्थन बाजेपी को मिल सकता है. सूत्रों के अनुसार बीजेपी से गठबंधन होने पर हरियाणा सरकार में चौटाला को कोई बड़ा पद मिल सकता है.

LIVE TV...

बीती रात बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के घर पर बीजेपी के कई बड़े नेता पहुंचे थे. पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और हरियाणा चुनाव प्रभारी अनिल जैन समेत कई बड़े नेता शाह के घर पहुंचे. माना जा रहा है कि इस दौरान चुनाव परिणाम के बाद की रणनीति पर चर्चा हुई. हरियाणा में सरकार बनाने को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है.

दिल्ली में कल बीजेपी की पार्लियामेंट्री बोर्ड की अहम बैठक हुई थी. बैठक में चुनाव नतीजों पर चर्चा हुई थी. दोनों राज्यों में सरकार गठन को लेकर अमित शाह को फैसले लेने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं, पीएम मोदी ने मनोहर सरकार के काम पर मुहर लगाई है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि हरियाणा में बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले तीन प्रतिशत वोट ज्यादा मिले...

दरअसल, बीजेपी को इस बार विधानसभा चुनावों में 40 सीटें मिली हैं और सरकार बनाने के लिए 6 विधायकों की ज़रूरत हैं. सूत्रों की मानें तो 8 निर्दलीय विधायकों में से 7 निर्दलीय विधायक बीजेपी को समर्थन देने के लिए तैयार हैं. वहीं, हरियाणा में रानिया विधानसभा से निर्दलीय विधायक और ओमप्रकाश चौटाला के छोटे भाई रणजीत सिंह चौटाला ने हरियाणा बीजेपी के प्रभारी और बीजेपी महासचिव अनिल जैन से मुलाक़ात की. बताया जा रहा है कि उनका समर्थन भी भाजपा को मिल गया है.