जानिए, दिल्ली के वोटर लिस्ट में अपना नाम सिर्फ एक SMS के जरिए

दिल्ली के मुख्य चुनाव कार्यालय ने एसएसएस सेवा शुरू की है जिससे दिल्लीवासी पता लगा सकते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची पर है या नहीं।

जानिए, दिल्ली के वोटर लिस्ट में अपना नाम सिर्फ एक SMS के जरिए

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्य चुनाव कार्यालय ने एसएसएस सेवा शुरू की है जिससे दिल्लीवासी पता लगा सकते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची पर है या नहीं।

एसएमएस सेवा के तहत आपको ईपीआईसी - जगह - वोटर आईडी लिख कर 7738299899 या 1950 पर एसएमएस करना होगा। लोग डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सीईओडेल्ही डॉट गव डॉट इन पर मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘दिल्लीवासी, जिनके पास वोटर आईडी कार्ड है लेकिन उन्हें मतदाता सूची में अपना नाम होने का पता नहीं है, अब 1950 या 7738299899 पर एसएमएस भेज कर अपनी स्थिति जान सकते हैं। इसके अलावा, लोग यह जानने के लिए 1950 पर फोन कर सकते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में हैं या नहीं।

अधिकारी ने कहा, ‘वोटर आईडी रखना काफी नहीं है। मत डालने के लिए मतदाता सूची में नाम होना अनिवार्य है।’ आयोग ने एक फेसबुक पेज भी शुरू किया है जिसमें लोग अपने सवाल, एतराज या सलाह भेज सकते हैं।दिल्ली विधानसभा के आगामी चुनाव में 18 से 19 साल के आयुवर्ग के एक लाख 72 हजार मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।