केजरीवाल सरकार का तोहफा, दिल्ली के स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन मंत्री को निर्देश दिया कि एसी बसों में स्टूडेंट पास लागू करने के प्रपोजल को जल्द लागू करने के लिए कदम उठाए जाएं. सीएम केजरीवाल की मांग का ख्याल रखते हुए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर बताया कि इस प्रपोजल को जल्द मान लिया जाएगा.

केजरीवाल सरकार का तोहफा, दिल्ली के स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर AISA के छात्रों के हंगामे बाद लिया गया यह फैसला.

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के युवाओं को तोहफा दिया है. हालांकि यह तोहफा उन्हीं छात्रों के लिए है जो कॉलेज या दिल्ली सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं. केजरीवाल सरकार ने फैसला लिया है कि अब स्टूडेंट्स पास से एसी बसों में भी सफर किया जा सकेगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन मंत्री को निर्देश दिया कि एसी बसों में स्टूडेंट पास लागू करने के प्रपोजल को जल्द लागू करने के लिए कदम उठाए जाएं. सीएम केजरीवाल की मांग का ख्याल रखते हुए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर बताया कि इस प्रपोजल को जल्द मान लिया जाएगा. 

मालूम हो कि दिल्ली में डीटीसी की करीब 3750 बसें हैं और क्लस्टर स्कीम की 1650 बसें हैं. डीटीसी की 1275 एसी बसों को छोड़कर बाकी सभी नॉन एसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में स्टूडेंट पास लागू होता है. स्टूडेंट पास की दो कैटिगरी हैं. एक पास 100 रुपये में बनता है और एक कैटिगरी 150 रुपये के बस पास की है. दिल्ली सरकार से मान्यता प्राप्त सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों, एमसीडी स्कूलों के छात्रों को भी इस स्कीम का फायदा होगा. इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय और दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालय के छात्रों को भी इस योजना के दायरे में लाया जाएगा.

छात्रों के धरने के बाद केजरीवाल सरकार ने लिया फैसला 
दिल्ली परिवहन निगम की वातानुकूलित (एसी) बसों में भी छात्रों के रियायती पास को मान्य कराने की मांग को लेकर वाम छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन (आईसा) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर आज छह घंटे तक धरना दिया. दिल्ली विश्वविवद्यालय के विभिन्न कॉलेजों के छात्र मुख्यमंत्री के आवास के बाहर इकट्ठा हो गए. बाद में छह छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने केजरीवाल से मुलाकात की जिन्होंने उन्हें इस बाबत कदम उठाने का आश्वासन दिया.

बाद में केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि परिवहन मंत्री को एसी बसों में भी छात्रों के पास को इजाजत देने के लिए प्रस्ताव जल्द तैयार करने का निर्देश दिया है. दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) छात्रों को रियायती दर पर पास देती है जो डीटीसी की गैर एसी बसों और क्लस्टर बसों (नारंगी) बसों में भी मान्य होता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.