दिल्ली: CM केजरीवाल ने दिल्ली के एक लाख परिवारों को दिया नववर्ष का तोहफा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिपालपुर में नव निर्मित 60 लाख लीटर क्षमता के भूमिगत जलाशय का किया उद्धाटन  

दिल्ली: CM केजरीवाल ने दिल्ली के एक लाख परिवारों को दिया नववर्ष का तोहफा
हैदरपुर प्लांट से 12 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाकर महिपालपुर तक लाया गया पानी.

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने महिपालपुर और बसंतकुंज इलाके के लोगों को नए साल से पहले बड़ा तोहफा दिया है. अब इन इलाकों में आ रही पानी की समस्या दूर हो गई है. केजरीवाल ने गुरुवार को महिपालपुर में 60 लाख लीटर क्षमता का निर्मित भूमिगत जलाशय का उद्धाटन किया. इसके चालू हो जाने से आसपास के इलाकों में रह रहे एक लाख से अधिक परिवारों की पानी की समस्या अब दूर हो गई है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली जल बोर्ड ने हैदरपुर प्लांट से 12 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाकर यहां तक पानी पहुंचाने का कार्य किया है. करीब 15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भूमिगत जलाशय से महिपालपुर एक्सटेंशन, रंगपुरी गांव, रंगपुरी एक्टेंशन व बसंत कुंज एन्क्लेव समेत कई अन्य इलाके लोगों को पानी मिल सकेगा.

मुख्यमंत्री ने महिपालपुर में भूमिगत जलाशय का उद्धाटन करने के बाद इलाके के निवासियों को इसके लिए बधाई दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस इलाके में पानी की बहुत ज्यादा समस्या रहा करती थी. इसे चालू होने से आप सभी लोगों के पानी की समस्या का निवारण हो जाएगा. यहां तक पानी पहुंचाने में बहुत सारी अड़चनें आईं. हम सभी अड़चनों को दूर करने के बाद इसे चालू कर रहे हैं. अभी इसकी नई-नई पाइप लाइन है. इसलिए अभी 10 से 15 दिनों तक कुछ परेशानी होगी. इसके बाद ठीक से पानी आने लगेगा.

विदेश की तरह दिल्ली में भी 24 घंटे और साफ पानी देंगे: मुख्यमंत्री
केजरीवाल ने कहा कि बसंतकुंज एन्क्लेव की भी कुछ समस्या थी. उसमें भी कई कानूनी दांव-पेंच आ रहे थे. उसको भी ठीक कर दिया. अब इसके जरिए बसंतकुंज एन्क्लेव में भी पानी पहुंच जाएगा. पांच साल से हमारी सरकार की यही कोशिश रही है कि दिल्ली के कोने-कोने में पानी की लाइन बिछा दी जाए. ऐसा कोई भी कोना या घर न हो, जहां पर पानी नहीं हो. हमारी सरकार के आने से पहले दिल्ली में करीब 40 प्रतिशत घरों में पानी टैंकरों से जाया करता था. सिर्फ 60 प्रतिशत घरों में पानी पाइप से पहुंचता था. अब 93 प्रतिशत घरों में पाइप लाइन से पानी पहुंचने लगा है. हमने पूरी दिल्ली में जगह-जगह पाइप लाइन डलवाई है. बहुत बड़े स्तर पर पानी की टंकियां बनवाई है. अभी भी काफी काम बाकी है. अभी करीब 7 प्रतिशत दिल्ली को पाइप लाइन से पानी नहीं मिल रहा है. वहां पर भी पाइप लाइन डाली जा रही है. अगले एक से डेढ़ साल में पूरी दिल्ली में घर-घर के अंदर टोंटी से पानी आ जाएगा.

आपने पांच साल पहले इमानदार सरकार चुनी थी: केजरीवाल
मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भी कुछ इलाकों में कई दिनों में पानी आता है. कई इलाकों में दिन में आधा घंटा ही पानी आता है. अब हमारा लक्ष्य यह है कि अगले पांच साल के अंदर आपकी टोंटी में 24 घंटे पानी देंगे और साफ पानी देंगे. उसके लिए अब हमारी पूरी प्लानिंग चल रही है कि किस तरह से एक-एक घर तक पानी पहुंचाया जा सके. दिल्ली देश की राजधानी है. आप विदेशों में भी जाकर देखते हो कि वहां पर टोंटी से पानी आता है. कोई फिल्टर नहीं होता है. टोंटी से सीधा पानी पी लो और 24 घंटे पानी आता है. अपनी दिल्ली को भी हम वैसा ही बनाएंगे. दिल्ली में भी आपको 24 घंटे पानी देंगे. आपको यकीन नहीं होगा कि आज से पांच साल पहले ऐसा था कि टैंकरों के पास घर की महिलाओं को पानी के लिए लाइन लगाना पड़ता था और बाल्टियां भर-भर कर पानी लाना पड़ता था. अब पूरी व्यवस्था बदलती जा रही है. क्योंकि पांच साल पहले आप लोगों ने एक इमानदार सरकार बनाई थी. उसका नतीजा आप लोगों के सामने हैं.