उत्तर भारत में सर्दी का सितम, UP में कोहरे की मार, करनाल में शून्य हुआ तापमान
Advertisement

उत्तर भारत में सर्दी का सितम, UP में कोहरे की मार, करनाल में शून्य हुआ तापमान

दिल्ली और उसके आस-पासके इलाकों में लगातार बढ़ रही ठंड और कोहरे ने लोगों की समस्या को बढ़ा दिया है. 

रविवार को यूपी के मुरादाबाद शहर में घना कोहरा छाया. (फोटो साभार- एएनआई)

नई दिल्ली: उत्तर भारत में ठंड ने पिछले सात सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लगातार बढ़ रही ठंड ने लोगों को घरों में कैद होने के लिए मजबूर कर दिया है कपकपाने वाली ठंड लगातार बढ़ रही है और तापमान में लगातार गिरावट आ रही है. राजधानी दिल्ली तमें जहां रविवार (23 दिसंबर) की सुबह तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, दिल्ली से सटे करनाल में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. 

दिल्ली और उसके आस-पासके इलाकों में लगातार बढ़ रही ठंड और कोहरे ने लोगों की समस्या को बढ़ा दिया है. रविवार (23 दिसंबर) को गुरुग्राम में तापमान 1.4 डिग्री, हिसार में 2.7 और रोहतक में 3.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिले मेरठ, मुरादाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, गजरौला, हापुड़, रामपुर, बरेली आदि जिलों में कोहरे की मार लोगों को झेलने पड़ी. 

fallback

उत्तर भारत में अब ठंड के साथ-साथ कोहरे की मार भी शुरू हो गई है. राजधानी दिल्ली में सुबह की विजीबिलिटी 500 मीटर दर्ज की गई. लिहाजा उत्तर भारत में वाहन चालक गाड़ियों की हेडलाइट जलाकर सड़क पर चल रहे हैं. इसके साथ ही गाड़ियों की पार्किंग लाइटें भी जलने लगी हैं. 

Karnal in Haryana records 0 degrees Celsius today
नोएडा में रविवार को धुंध ने वाहनों की रफ्तार पर रोक लगा दी. फोटो साभार- राघवेंद्र मिश्रा 

कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों की संख्या में कमी देखी गई है. अधिकांश लोग मेट्रो की सवारी करते नजर आए हैं. वहीं, ठंड के कारण बेघर लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बढ़ रही कड़ाके की ठंड की मुख्य वजह, पहाड़ी इलाकों में हो रही जबरदस्त बर्फबारी है. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. शीतलहर के कारण दिल्ली का तापमान 5 के आसपास ही रहा है. रात में ठंड अधिक हो जा रही है.

Trending news