अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दिखाएगा असर, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में फिर लौटेगी कड़ाके की ठंड
Advertisement

अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दिखाएगा असर, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में फिर लौटेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण आज उत्तर भारत (North India) में कड़ाके की ठंड का अलर्ट है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को कुछ दिनों की राहत के बाद फिर एक बार कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, पहाड़ों पर हो रही ताजा बर्फबारी के चलते एक से दो दिनों में पारे में 4 से 5 डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण आज उत्तर भारत (North India) में कड़ाके की ठंड का अलर्ट है. जबकि दिल्ली में आज शाम हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली में आज सुबह साढ़े 5 बजे का तापमान 13 डिग्री सेल्सियत रिकॉर्ड किया गया. आज 20-25kmph की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.  

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 9 से 11 जनवरी के बीच न्यूनतम तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने एक उपग्रह छवि साझा की है जिसमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों पर घने बादल दिखाई दे रहे हैं.

पिछले दिनों उत्तर भारत को ठंड से राहत तो मिली लेकिन हल्के से मध्यम कोहरा बना रहा जिसके कारण दिल्ली आने वाली ट्रेनें 5 से 6 घंटे की देरी से पहुंच रही हैं. मंगलवार को भी 15 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. 

fallback

उधर, रविवार रात से ही कश्मीर में बर्फबारी हो रही है. लद्दाख सहित कश्मीर घाटी में 2 से 6 इंच की बर्फबारी हुई. बर्फबारी से सूखी ठंड से लोगों को राहत मिली है तो पर्यटकों के चेहरे खिल उठे हैं. श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से नीचे चला गया है. गुलमर्ग स्की-रिसॉर्ट में तापमान माइनस 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख के लेह में पारा माइनस 18.3 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है.

वहीं राजौरी पुंछ के पीर पंजाल पहाड़ों से लेकर माता वैष्णो देवी की त्रिकुटा पहाड़ियों में रविवार शाम से बारिश और बर्फबारी हो रही है. माता के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालु बर्फबारी का लुत्फ भी उठा रहे हैं.

वहीं जम्मू-कश्मीर में बनिहाल और काज़ीगुंड के बीच जवाहर टनल को भारी बर्फबारी की वजह से बंद कर दिया गया है. रास्ते में जमी बर्फ की मोटी परत को हटाने के लिए कटर का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भी पारा गिर गया है. शिमला में सोमवार को बारिश हुई. 

 

 

Trending news