दिल्ली-NCR में फिर लौटी ठंड, तेज हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज हवा के चलते अगले कुछ दिनों तक तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

दिल्ली-NCR में फिर लौटी ठंड, तेज हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन
फाइल फोटो...

नई दिल्ली: फरवरी के महीने में भी दिल्ली-NCR (Delhi-NCR) वासियों को ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. सोमवार को सफदरजंग में सुबह 6 बजे तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज हवा के चलते अगले कुछ दिनों तक तापमान में हल्ली गिरावट दर्ज की जा सकती है. जबकि दिल्ली-नोएडा में सुबह कोहरा छाया रहा. विजिबिलिटी 600 मीटर दर्ज की गई. उत्तर भारत में छाए कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 6 ट्रेनें डेढ़ से पांच घंटे की देरी से चल रही है. 

हावड़ा-नई दिल्ली एक्सप्रेस सवा से डेढ़ घंटे की देरी से चल रही है. जबकि डिब्रूगढ़-अवध असम एक्सप्रेस पांच घंटे देरी से चल रही है. इसके अलावा पुरी- नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ढाई घंटे, गया- नई दिल्ली मधुबनी एक्सप्रेस सवा दो घंटे और डिब्रूगढ़- दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल 2 घंटे की देरी से चल रही हैं. 
 
वहीं, दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता लगातार खतरनाक स्तर पर बनी हुई है. हालांकि यह रविवार के मुकाबले सोमवार को कुछ बेहतर स्थिति में है. सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 206 दर्ज किया गया. वहीं, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. यहां AQI 305 दर्ज किया गया था. 

LIVE TV

सफर के मुताबिक, AQI 0-50 को अच्छा, 51-100 को संतोषजनक, 101-200 को मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401-500 को गंभीर माना जाता है. सफर के अनुसार, "फेफड़े और दिल के मरीजों को, बुजपुर्ग और बच्चों को लंबे और भारी परिश्रम से बचना चाहिए."