हिसार में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ा, तीन क्षेत्र बनाए गए कंटेनमेंट जोन

पूरे देश में इनदिनों जहां रोजाना 6000 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, वहीं हिसार में भी इस वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है.  लॉकडाउन 4 में कई रियायतें तो दी गई हैं, लेकिन इस दौरान कोरोना को नियत्रित करना भी किसी चुनौती से कम नहीं है.  कोरोना वायरस के संक्रमण

हिसार में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ा, तीन क्षेत्र बनाए गए कंटेनमेंट जोन
कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी.

हिसार : पूरे देश में इनदिनों जहां रोजाना 6000 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, वहीं हिसार में भी इस वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है.  हिसार में कोरोना मरीजों की संख्या 12 हो गई है. लॉकडाउन 4 में कई रियायतें तो दी गई हैं, लेकिन इस दौरान कोरोना को नियत्रित करना भी किसी चुनौती से कम नहीं है. 

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हिसार जिला प्रशासन ने ठोस रणनीति बनानी शुरू कर दी है. हिसार की डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि कोरोना के नए केस मिलने के बाद जिले में तीन नए क्षेत्रों, हिसार के सुभाष नगर, हांसी के वार्ड-8 व गांव चौधरीवास को 28 दिन के लिए कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. इनके साथ लगते क्षेत्रों को बफर जोन घोषित किया गया है. इन स्थानों के लिए संबंधित उपमंडलों के एसडीएम को ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है. कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारंटीन और आइसोलेशन करने, सामाजिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मानकों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है.

एक्शन प्लान के तहत सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे आशा वर्कर्स व एएनएम की कम से कम 4 टीमें सुभाष नगर में, 24 टीमें हांसी के वार्ड-8 में तथा कम से कम 3 टीमें गांव चौधरीवास के लिए बनाएं. ये टीमें कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी. इन टीमों के काम की निगरानी व रिपोर्टिंग लिए सुपरवाइजर डॉक्टर्स की 8 टीमें भी बनाई गई हैं. ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक स्टाफ सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट व अन्य आवश्यक उपकरण दिए जाएंगे. कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सैनिटाइज कराया जाएगा.  कंटेनमेंट जोन में वाहनों सहित सभी प्रकार की आवाजाही की अनुमति पर रोक लगा दी गई है. हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षक कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र को पूरी तरह से सील कराएंगे और नाके लगवाकर पुलिस  बल तैनात कराया जाएगा. बफर जोन में लॉकडाउन के सभी नियमों का  सख्ती से पालन कराया जाएगा. जरूरी गतिविधियों व वाहनों की आवाजाही के लिए संबंधित एसडीएम की अनुमति से जारी पास अनिवार्य किया गया है.

<iframe width="100%" height="350" src="https://zeenews.india.com/hindi/live-tv/embed" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>