कोरोना वायरस: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, इन मजदूरों को मिलेगी 5 हजार की सहायता

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 40 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से ग्रसित एक भी नया मरीज नहीं आया है. 

कोरोना वायरस: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, इन मजदूरों को मिलेगी 5 हजार की सहायता

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 40 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से ग्रसित एक भी नया मरीज नहीं आया है, यह बहुत ही राहत की बात है. उन्होंने कि दिल्ली सरकार कोरोना से उत्पन्न समस्या से लोगों को राहत देने के लिए कई कदम उठा रही है. सरकार ने निर्माण कार्य से जुड़े दिहाड़ी मजदूरों को एकमुश्त 5-5 हजार रुपये सहायता राशि देने का फैसला किया है. दिल्ली में कोरोना अभी स्टेज-2 में हैं. भगवान न करे कि यह स्टेज-3 पर आए. लेकिन ऐसा होता है, तो इसकी तैयारियों के लिए डॉ. सरीन की अध्यक्षता में 5 डॉक्टरों की टीम की है. यह टीम 24 घंटे में रिपोर्ट देगी कि स्टेज-3 के लिए कौन से कदम उठाए जाने चाहिए.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में रैन बसेरों की संख्या बढ़ाई जा रही है. साथ ही, गरीबों को खाना खिलाने के लिए केंद्र भी बढ़ा रहे हैं. सभी लोगों की जिंदगी बचानी जरूरी है, इसलिए लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसे कठोर कदम उठाने पड़ रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कुछ समय के लिए किराया टालने और लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरी तनख्वाह देने वालों का आभार जताया है. साथ ही मुख्यमंत्री ने नर्स, डाॅक्टर, पायलट और एयर होस्टेज के साथ भेदभाव और गलत व्यवहार करने वालों के प्रति कड़ी नाराजगी जताते हुए इसे गलत बताया है.

दिल्ली में 40 घंटे में नहीं आया कोई नया केस, मरीजों की संख्या घट कर 23 हुई: अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस वार्ता कर के कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने और प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले करीब 40 घंटे में दिल्ली में कोरोना का एक भी नया गरीज सामने नहीं आया है. दिल्ली में अभी तक कुल 30 मरीज सामने आए हैं. उनमें अब कमी आने लगी है. लोग ठीक होकर घर जाने लगे हैं. अब 23 मरीज बचे हैं. यह अच्छी बात है कि पिछले 40 घंटे में दिल्ली में एक भी नया मरीज सामने नहीं आया है. अभी हमें खुश होने की जरूरत नहीं है. अभी यह लड़ाई काफी बड़ी है. उसकी अभी तैयारी करने की जरूरत है. कभी भी यह संख्या बढ़ सकती है. कभी भी यह वायरस बुरी तरह से फैल सकता है.

यह भी देखें:-

पिछले 24 घंटे में इटली में 600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. काफी विकसित देश अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इतने बड़े और विकसित देश कोरोना के प्रकोप को रोक नहीं पा रहे हैं. हमने जितनी सतर्कता और मुस्तैदी से मिल कर काम किया है, अभी उतनी ही सतर्कता के साथ आगे भी काम करना पड़ेगा.

 भगवान न करे कि दिल्ली स्टेज-3 में आए, फिर भी हम स्टेज-3 से निपटने के लिए कर रहे तैयारी- अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी तक कुल 30 मरीज हैं, लेकिन अभी हमें आगे की तैयारियां करनी है. हमें इस चीज की तैयारी करनी हैं कि कहीं यह महामारी बहुत ज्यादा बढ़ गई तो क्या हम उसके लिए तैयार हैं. हम इसकी कई दिनों से तैयारी कर रहे हैं. आज मैंने 5 बड़े-बड़े डाॅक्टरों की टीम बनाई है. बहुत प्रसिद्ध डाॅक्टर सरीन की अध्यक्षता में मैने पांच विशेषज्ञ लोगों की टीम बनाई है. वह मुझे अगले 24 घंटे में पूरी योजना बना कर देंगे कि अगर दिल्ली स्टेज तीन में प्रवेश करता है और बीमारी पूरी तरह से फैल जाती है, तो क्या हम उसके लिए तैयार हैं. उसके लिए क्या-क्या कमिया हैं और क्या-क्या करने की जरूरत है. यह डाॅक्टर सरियन की टीम मुझे रिपोर्ट बना कर देगी. इसके बाद जो भी कमिया हैं, उन कमियों को हम लोग दूर करने की कोशिश करेंगे. हम अपनी तैयारी कर के रखते हैं. हम भगवान से यह प्रार्थना करते हैं कि ऐसी स्थिति कभी न आए और हम कभी स्टेज तीन में न जाएं. कभी महारमारी न फैले और  30 से अधिक केस न हो. फिर भी अगर हो जाता है, तो अपनी तैयारी तो रहेगी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जितने भी निर्माण कार्य से जुड़े मजदूर हैं. हम लोगों ने यह तय किया है कि उन सभी लोगों को 5-5 हजार रुपये देंगे. इस वक्त उनकी रोजी-रोटी चली गई है. यह सभी दिहाड़ी मजदूर थे. यह रोज कमाते थे और खाते थे. इन सभी निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों को 5-5 हजार रुपये दिया जाएगा. जैसा कि मैने बताया है कि दिल्ली में कई और नाइट सेल्टर खोल रहे हैं जहां पर खाने की अगर किसी को दिक्कत है तो वहां जाकर खाना खा सकता है. मुझे पूरा यकीन है कि जिस तरह से इस बीमारी का हम सभी लोग एकजुट होकर सामना कर रहे हैं. हम इस पर जरूर काबू पा लेंगे.