कोरोना वायरस ने वायु प्रदूषण को भी किया Lockdown, 6 साल में पहली बार दिल्ली की हवा इतनी साफ
Advertisement

कोरोना वायरस ने वायु प्रदूषण को भी किया Lockdown, 6 साल में पहली बार दिल्ली की हवा इतनी साफ

पिछले वर्ष से तुलना करें तो मार्च 2019 में दिल्ली का AQI औसतन 160 के करीब था. और CPCB के आंकड़े वर्ष 2014 से रिकॉर्ड किए जा रहे हैं यानी दिल्ली के लोग मार्च महीने में पिछले 6 वर्षों की सबसे स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना (Coroanvirus) के कहर के कारण देश 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है. इसकी वजह से वायु प्रदूषण भी लॉक हो गया है. देश के 104 शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर पहले से 25 प्रतिशत तक कम हो गया है. ये अंतर जनता कर्फ्यू यानी 22 मार्च के बाद से ही दिखाई दे रहा है. इस समय देश के ज्यादातर शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI बहुत गंभीर नहीं है. यानी इन शहरों के लोग इस वर्ष की सबसे अच्छी हवा में सांस ले रहे हैं. 

  1. इंसानों के लिए लॉकडाउन, जानवर आजाद!
  2. लॉकडाउन ने 'बीमार' प्रकृति का स्वास्थ्य 'ठीक' कर दिया !
  3. लॉकडाउन से धरती को मिले 'नए जीवन' का विश्लेषण

शुक्रवार को दिल्ली के कुछ इलाकों का AQI 50 के करीब था. इसका मतलब है कि यहां वायु प्रदूषण बहुत कम है और अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो इस हवा में सांस लेने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. शायद आपने भी ये बदलाव महसूस किया हो. आजकल आप ध्यान देंगे तो आपको आसमान भी पहले से ज्यादा नीला दिखाई देगा और इसकी वजह लॉकडाउन के बाद वायु प्रदूषण में आई कमी है. 

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: बेंगलुरु के डॉक्टर ने खोज निकाला कोरोना वायरस का उपचार, जल्द करेंगे परीक्षण

कंस्ट्रक्शन बंद से हवा साफ
दिल्ली और आस-पास के इलाकों में वायु प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह गाड़ियों से निकलनेवाला धुआं और कंस्ट्रक्शन से हवा में पहुंचने वाले धूलकण हैं. इन दिनों लॉकडाउन की वजह से ये दोनों ही काम बंद हैं. 

6 साल में पहली बार
दुनिया के कई विकसित देशों में आदर्श AQI 50 या इससे भी कम है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड यानी CPCB के मुताबिक मॉनसून के महीनों के अलावा कभी भी दिल्ली का AQI 50 के करीब नहीं रहा है. इससे पहले 18 अगस्त 2019 को दिल्ली का AQI 47 था और उस समय दिल्ली में लगातार बारिश हो रही थी. पिछले वर्ष से तुलना करें तो मार्च 2019 में दिल्ली का AQI औसतन 160 के करीब था. और CPCB के आंकड़े वर्ष 2014 से रिकॉर्ड किए जा रहे हैं यानी दिल्ली के लोग मार्च महीने में पिछले 6 वर्षों की सबसे स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं.  

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच एक्टिव हुए साइबर अपराधी, सावधान रहें वरना आपके साथ भी हो सकती है ठगी

मुंबई में प्रदूषण का स्तर संतोषजनक
बात करें मुंबई की तो शुक्रवार को यहां AQI 66 दर्ज की गई. यानी यहां वायु प्रदूषण का स्तर संतोषजनक है. जबकि मार्च 2019 में वहां का AQI औसतन 153 था. लेकिन दुख की बात है कि इस समय आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं. और अगर किसी काम से बाहर निकल भी रहें हैं तो सुरक्षा के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

...तो कर पाते कोरोना का मुकाबला
अगर हमारे देश की हवा हमेशा इतनी साफ और स्वच्छ होती तो यहां के लोगों की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती और भारत के लोग आसानी से कोरोना वायरस के संक्रमण का मुकाबला कर पाते.

ये भी देखें... 

Trending news