कोरोना वायरस: हिसार में लॉकडाउन को लेकर लोग नहीं रहे गंभीर, 43 के कटे चालान

कोरोना वायरस के मद्देनजर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश को आज से लॉकडाउन का ऐलान किया था. 

कोरोना वायरस: हिसार में लॉकडाउन को लेकर लोग नहीं रहे गंभीर, 43 के कटे चालान

हिसार: कोरोना वायरस के मद्देनजर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश को आज से लॉकडाउन का ऐलान किया था. इसी के तहत आज हिसार सहित हरियाणा के तमाम जगहों पर बाजार बंद रहे, केवल जरूरी आपूर्ति के प्रतिष्ठान मतलब मेडिकल, अस्पताल, एटीएम, किराना सेंटर को ही खुलने के निर्देश थे. हिसार की अगर बता की जाए, तो यहां नाकेबंदी की गई थी. जगह-जगह पुलिस भी खड़ी थी. लेकिन ज्यादातर मामलों में पुलिस जब भी किसी को सड़क पर घूमने का कारण पूछती तो सामने वाले अस्पताल, मेडिकल पर जाने या किसी किराने के समान की खरीददारी का बात कहते नजर आएं. हालांकि ये संख्या ना के बराबर थी, लेकिन फिर भी माहौल को देख ऐसा लगा जैसे लॉकडाउन को लेकर लोग गंभीर नहीं थे.

सिरसा रोड पर अनाज मंडी के नजदीक हमने 30 मिनट तक ऐसे ही हालात देखे. वहीं दूसरी तरफ हिसार के एसपी गंगराम पूनियां भी खुद आज फिल्ड में ही नजर आएं, वो भी लोगों से बेवजह ना घूमने की बात कहते नजर आएं. हालांकि पुलिस ने तो निर्देशों के मुताबिक काम किया, लेकिन कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन के साथ-साथ आमजन की पूरी जिम्मेवारी है, जिसे लेकर लोग गंभीर नजर नहीं आएं.

फिलहाल देखना होगा कि आने वाले दिनो में क्या माहौल रहता है. वहीं हरियाणा के कई दूसरे जगहों से ऐसी खबरे भी सामने आई है कि लोग घरों में सुबह के वक्त भी नहीं बैठ पाएं. हिसार के आस-पास के तो पार्क में मॉर्निंग वाल्क करते भी लोग दिखाई दिए.

यह भी देखें:-

कोरोना को लेकर पुलिस की सख्ताई, हिसार में 43 के काटे चालान
कोरोना वायरस के मद्देनजर हिसार पुलिस ने लापरवाह लोगों पर कानूनी शिकंजा कस दिया है. हिसार में आज लॉक डाउन का पहला दिन था, पुलिस ने बार-बार लोगों को शांति से समझाया, कुछ लोगों को घर भी भेजा कि बेवजह मत घूमें. हरियाणा पुलिस का कानूनी डंडा जब हिसार में सख्ताई दिखाते हुए घूमा तो यहां कोरोना महामारी के संबंध में धारा 144 सीआरपीसी के आदेशो की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत 5 मामले दर्ज किए गए. इसके अलावा 43 वाहनों के चालान और 2 वाहन इंपाउंड किए गए.

पुलिस द्वारा केंद्र व राज्य सरकारों के आदेशों का COVID-19 के सम्बन्ध में गम्भीरता से अनुपालन करवाया जा रहा है. हिसार के एसपी गंगराम पूनियां ने कहा कि जिला पुलिस द्वारा जानबूझकर आदेशो की अवहेलना करने वाले लोगो के खिलाफ अभियोग अंकित करके सख्त कानूनी कार्यवाही करेगी.

हिसार पुलिस के द्वारा सभी आवश्यक सामग्री वाली दुकानों और दवाइयों की दुकानों के दुकानदारों से आग्रह किया है कि वे ग्राहकों को आपस मे 1.5 मीटर की दूरी बनाए रखने के लिए कहेंं ताकि सामान खरीदने वालों के बीच में एक उचित फासला रह सके और शहर में लगने वाली सब्जी व फलों की रेहड़ियों के बीच मीटर का फासला करवाया गया है, साथ ही अगर किसी को आवश्यक सामान की जरूरत है तो मोटर साइकिल या कार से एक ही व्यक्ति सामान ले बाहर जाए. इस दौरान लोगो से पुलिस प्रशासन से सहयोग की अपील की जाती है.