क्या आपने भी DDA के फ्लैट बुक कराए हैं? यहां जानिए क्या होगा कमरों का साइज
Advertisement

क्या आपने भी DDA के फ्लैट बुक कराए हैं? यहां जानिए क्या होगा कमरों का साइज

2014 की हाउसिंग स्कीम में शामिल एलआईजी फ्लैट्स के बेडरूम का साइज बढ़ाने का प्लान डीडीए ने तैयार कर लिया है. डीडीए की इंजीनियरिंग टीम ने रिपोर्ट तैयार कर ली है. इसके तहत बेडरूम के साइज को 10 फुट X 10 फुट किया जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) के फ्लैट की लोगों के बीच काफी डिमांड होती है. समाज का मिडिल क्लास तबका इन फ्लैट्स की स्कीम का बेसब्री से इंतजार करते हैं. हालांकि पिछले कुछ साल से DDA के फ्लैट्स का आकार छोटा होने के चलते लोगों का रुझान इसके प्रति घटता जा रहा है. पिछले कुछ साल में गौर करें तो फ्लैट्स बुक कराने वाले बुकिंग कैंसिल कराते देखे गए हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए डीडीए ने कमरों के आकार बढ़ाने का फैसला लिया है. 2014 की हाउसिंग स्कीम में शामिल एलआईजी फ्लैट्स के बेडरूम का साइज बढ़ाने का प्लान डीडीए ने तैयार कर लिया है. डीडीए की इंजीनियरिंग टीम ने रिपोर्ट तैयार कर ली है. इसके तहत बेडरूम के साइज को 10 फुट X 10 फुट किया जाएगा.

डीडीए के अनुसार, यह तय हो चुका है कि फ्लैट्स के साइज को बढ़ाया जाएगा. इंजीनियरिंग टीम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि डीडीए बेडरूम के साइज को 8 X 8 की जगह 10 X10 करने जा रहा है. इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. सिर्फ फायर डिपार्टमेंट की एनओसी का इंतजार है. यह एनओसी मिलते ही कमरों का साइज बढ़ाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. साल 2017 की स्कीम में भी ऐसे 6000 से अधिक फ्लैट्स खरीददारों ने साइज छोटा होने की बात कर वापस कर दिया है.

डीडीए ने बताया कि फ्लैट्स के बेडरूम की तरफ लगभग 3 फीट की दूरी पर बीम लगाए जाएंगे. इन बीमों को खड़ा करने के बाद फ्लैट के बेडरूम की दीवार तोड़ी जाएगी और नई बीम के पास दीवार खड़ी कर फ्लैट्स से जोड़ दिया जाएगा. 

साल 2014 की स्कीम में शामिल एलआईजी फ्लैट्स डीडीए के लिए सिर दर्द हैं. 2014 के बाद 2017 की हाउसिंग स्कीम में इन्हें शामिल करने के बाद भी पूरे फ्लैट्स बिक नहीं पाए हैं. फ्लैट्स खरीदने वाले लोग भी डीडीए पर लगातार आरोप लगा रहे हैं कि ये फ्लैट्स ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए बनाए गए थे. 

साल 2014 की स्कीम में इन्हें एलआईजी कैटेगिरी में शामिल कर लोगों को बेचा गया. फ्लैट्स के खरीददारों का आरोप है कि ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स की कीमत 6 से 7 लाख रुपये होती है, लेकिन एलआईजी के नाम पर फ्लैट्स उन्हें 14 से 15 लाख रुपये में दिए गए. लोग बेडरूम के साथ किचन और बाथरूम का साइज बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं.

Trending news