close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली समेत एनसीआर में तैयार होने वाली थी हज़ारो किलो हेरोइन, रॉ मैटीरियल जब्त

हेरोइन बनाने की फैक्ट्री पर NCB का छापा...तीन साल में सबसे बड़ी बरामदगी.

दिल्ली समेत एनसीआर में तैयार होने वाली थी हज़ारो किलो हेरोइन, रॉ मैटीरियल जब्त

नई दिल्लीः नारकोटिक्स कंट्रोल विभाग की दिल्ली यूनिट ने ग़ाज़ियाबाद की एक फैक्ट्री में छापा मार कर पिछले तीन साल में हेरोइन बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले रॉ मेटीरियल की सबसे बड़ी बरामदगी की है. नारकोटिक्स टीम को ख़ुफ़िया खबर मिली कि दिल्ली एनसीआर में एक गैंग सक्रिय है जो एसिटिक एनहीड्राइड केमेकिल का इस्तेमाल कर हेरोइन बना रहा है जिसके लिए उन्होंने भारी तादाद में केमिकल को जमा किया हुआ था, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने हेरोइन बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाला कैमिकल 9650 लीटर बरामद किया है, नारकोटिक्स विभाग ने नोएडा की एक कंपनी में रेड मारकर इस कैमिकल को बरामद किया है और इस कंपनी के डायरेक्टर और एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है.

दिल्ली जोन के डायरेक्टर एस के झा ने ज़ी न्यूज को बताया कि ' हमे सूचना मिली थी कि एसिटिक एनहीड्राइड केमेकिल को गैरकानूनी तरीके से जमा करके रखा गया है जिस काम के लिए लाइसेन्स लिया गया था उसकी जगह एक लैब तैयार कर इस कैमिकल से हेरोइन बनाने की योजना थी इसके लिए 9650 किलो कैमिकल को जमा किया हुआ था और उसके ऊपर ऑयल लुब्रिकेन्ट का टैग लगाया हुआ था इस मामले में हमने कंपनी के डायरेक्टर और एक अफगानी मूल के नागरिक समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है अभी जांच शुरुआती दौर में है' जा रही थी.

ऐसेटिक एनहीड्राइड इल्लीगल तरीके से हेरोइन बनाने के लिए ट्रेड किया जाता है जो कि एनडी पीसी एक्ट के तहत कानून जुर्म है. भारत में गैरकानूनी तरीके से एक लीटर इस कैमिकल को 5 से 6 हज़ार रुपए के हिसाब से हेरोइन बनाने के लिए बेचा जाता है तो वही विदेश में इसकी कीमत कही ज्यादा है. फ़िलहाल पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ की का रही है और इस गैंग के बाकि के साथियो ली तलाश की का रही है.