रविवार सुबह भी दिल्ली में छाई धुंध, हवा की गुणवत्ता 'खराब'

दिल्ली में रविवार सुबह धुंध छाई रही और यहां का न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

रविवार सुबह भी दिल्ली में छाई धुंध, हवा की गुणवत्ता 'खराब'
दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता में कोई सुधार नहीं हो रहा है. फाइल फोटो

नई दिल्ली : दिल्ली में रविवार सुबह धुंध छाई रही और यहां का न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. दिन में आसमान साफ रहेगा, बारिश की कोई संभावना नहीं है."

सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है और इसी के साथ एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 298 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

वहीं, एक दिन पहले शनिवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. बता दें कि दिल्ली में खराब मौसम के चलते शनिवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही थी और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 322 पर आ गया था.

दिवाली के दो दिन बाद भी नहीं सुधरे हालात, दिल्ली-NCR के इन इलाकों में प्रदूषण का स्'€à¤¤à¤° 'खतरनाक'
फाइल फोटो

दिल्ली में लगातार छह दिनों से हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है और इसके रविवार को भी इसी श्रेणी में बने रहने की आशंका है. हवा की गुणवत्ता के बारे में बताने वाला यह सूचकांक 0 से 50 तक अच्छा, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101 से 200 तक मध्यम, 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बहुत खराब और 401 से 500 तक बेहद गंभीर माना जाता है.

अधिकारियों ने बताया कि मौसम की खराबी के चलते प्रदूषक तत्वों का हवा में प्रसार नहीं हो सका है. इससे वायु की गुणवत्ता खासी प्रभावित हुई है. केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक रविवार को हवा की गति में तेजी आने की उम्मीद थी, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी आ सकती है.