close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिवाली के बाद दिल्ली की हवा और हुई जहरीली, दिल के मरीज रहें सावधान!

दिवाली के बाद राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 'वेरी अनहेल्दी' श्रेणी में था, खतरनाक श्रेणी की वजह से दिल या फेफड़े संबंधी गंभीर रोगों में वृद्धि हो सकती है और कार्डियोपल्मोनरी बीमारी वाले व्यक्तियों की समयपूर्व मौत हो सकती है.

दिवाली के बाद दिल्ली की हवा और हुई जहरीली, दिल के मरीज रहें सावधान!
.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिवाली के बाद राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'वेरी अनहेल्दी' श्रेणी में था, हालांकि यह सुबह में खतरनाक श्रेणी को पार कर गया था. यहां के अमेरिकी दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार की सुबह पीएम 2.5 की गणना 297 पर रही. इसमें तड़के 3 बजे बढ़ोतरी हुई, जिससे एक्यूआई 300 से ज्यादा के खतरनाक स्तर पर चला गया. यह तड़के 3 बजे से सुबह 7 बजे तक बना रहा.

इसकी गणना सबसे ज्यादा तड़के 3 बजे, 306 की गई. खतरनाक श्रेणी की वजह से दिल या फेफड़े संबंधी गंभीर रोगों में वृद्धि हो सकती है और कार्डियोपल्मोनरी बीमारी वाले व्यक्तियों की समयपूर्व मौत हो सकती है और आम लोगों व बुजुर्ग व्यक्तियों में श्वसन का गंभीर खतरा पैदा हो सकता है.

सफर इंडिया के पूर्वानुमान के मुताबिक, बॉयोमास से संबंधित योगदान इस साल मंगलवार को 25 फीसदी को छू सकता है. एक्यूआई में बहुत कम सुधार हो सकता है और बुधवार से हवा के रफ्तार में बहुत थोड़ा सुधार होने से एक्यूआई में सुधार होने की उम्मीद है.