दिल्ली के 1.7 करोड़ वोटर आज चुनेंगे नई सरकार, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Advertisement

दिल्ली के 1.7 करोड़ वोटर आज चुनेंगे नई सरकार, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 67 जबकि बीजेपी को सिर्फ 3 सीटें मिली थीं. कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था. 

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए शनिवार को मतदान होगा.

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए शनिवार को मतदान होगा. दिल्ली के 1.47 करोड़ मतदाता आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल नई सरकार चुनने के लिए करेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस, होमगार्ड सहित अर्धसैनिक बल के 75 हजार से ज्यादा हथियारबंद जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात किए गए हैं. राज्य चुनाव मुख्यालय (कश्मीरी गेट) परिसर के प्रथम मंजिल पर बेहद महत्वपूर्ण कंट्रोल रूम स्थापित किया गया जिससे पूरी दिल्ली पर नजर रखी जाएगी. 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 67 जबकि बीजेपी को सिर्फ 3 सीटें मिली थीं. कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था. 

विधानसभा चुनावों के लिए मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. मॉडल पोलिंग बूथ से लेकर पिंक बूथ तक न सिर्फ मतदान केंद्रों को सजाया गया है बल्कि मतदाताओं के लिए सभी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है. दिल्ली के महात्यौहार की तैयारियां जोरों पर हैं और त्यौहारों पर जैसे घर सजाए जाते हैं वैसे ही इन मतदान केंद्रों को सजाया गया है. गुब्बारों से लेकर फूलों तक पोलिंग बूथ की सजावट में कोई कमी नहीं रखी जा रही है. 

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए कुल 13750 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से कई मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है. इनमें वोटर्स के लिए मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ खास इंतजाम किए गए हैं. इसमें रेड कारपेट, फूलों से सजावट के साथ साथ डॉक्टर्स की सुविधा भी मौजूद है. कई पोलिंग बूथ पर खास सेल्फी प्वाइंट्स बनाए गए हैं. इन प्वाइंट्स को खास तौर पर वोटिंग थीम पर बनाया गया है जहां आप वोट करके सेल्फी ले सकते हैं.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, 2689 पोलिंग बूथों में 545 पोलिंग बूथ को संवेदनशील माना गया है. शाहीन बाग और अन्य संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि अगर को कोई आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए आपत्तिजनक मैसेज भेजता है या फिर सोशल मीडिया पर मैसेज डालता है तो उसकी शिकायत नोडल ऑफिसर के नंबर 81300 99105 और फैक्स 011- 28031130 पर  कर सकते हैं. दिल्लीवासी अपनी शिकायत acp-cybercell-dl@nic.in पर भी मेल कर सकते हैं.

672 प्रत्याशी आजमा रहे 70 सीटों पर अपना भाग्य 
दिल्ली में 1,47,86,382 मतदाता हैं जिनमें से 2,32,815 मतदाता 18 से 19 साल आयुवर्ग के हैं. दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए 672 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनावी मुकाबले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, बीजेपी तथा कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. तीनों ही पार्टियों में अपना प्रचार अभियान बड़े आक्रामक तरीके से चलाया था. 

Trending news