Delhi: बिना मास्क के ऑटो-टैक्सी में एंट्री नहीं, Corona से बचने के लिए बड़ा फैसला

दिल्ली (Delhi) में यदि आप बिना मास्क घूम रहे हैं तो आपका 2 हजार रुपये का चालान होगा. साथ ही अब बिना मास्क आपको दिल्ली में ऑटो और टैक्सी (auto-taxi in Delhi) भी नही मिलेगी.

Delhi: बिना मास्क के ऑटो-टैक्सी में एंट्री नहीं, Corona से बचने के लिए बड़ा फैसला
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में यदि आप बिना मास्क घूम रहे हैं तो आपका 2 हजार रुपये का चालान होगा. साथ ही अब बिना मास्क आपको दिल्ली में ऑटो और टैक्सी (auto-taxi in Delhi) भी नहीं मिलेगी. इतना ही नहीं टैक्सी या ऑटो में बैठने के बाद भी आप मास्क नहीं उतार पाएंगे.

ऑटो-टैक्सी असोसिएशन ने की नई पहल
बता दें कि दिल्ली में कोरोना (Corona in Delhi) के बढ़ते मामलों के बीच मास्क लगाने को लेकर सरकार ने सख्ती तेज कर दी है. सरकार की ओर से 2 हजार रुपये जुर्माना लगाने के बाद अब दिल्ली की ऑटो टैक्सी (auto-taxi) असोसिएशन ने भी लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. 

बिना मास्क के ऑटो-टैक्सी में नहीं मिलेगी एंट्री
दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ और दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट एसोसिएशन ने ये फैसला किया है कि अब से जो सवारी मास्क नहीं लगाएगी, उसे ऑटो या टैक्सी (auto-taxi in Delhi) में बैठने नहीं दिया जाएगा. दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट असोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने कहा कि शहर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोगों को और खुद को इस सब से बचाएं. 

रास्ते में मास्क उतारा तो नीचे उतार दिया जाएगा
उन्होंने कहा कि यदि कोई सवारी मास्क नही पहनेगी तो हम उसको टैक्सी में नहीं बैठाएंगे. अगर रास्ते मे भी किसी ने मास्क नीचे किया या हटाया तो उसको पहले वार्निंग दी जाएगी और फिर उतार दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम कोई रिस्क नही लेंगे.  

'लोगों की सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं कर सकते'
दिल्ली ऑटो असोसिएशन के महामंत्री राजेंद्र सोनी ने कहा कि बिना मास्क सवारी बैठाने से हमको ही नुकसान होगा लेकिन उस से बड़ा नुकसान देश का होगा. जितना पैसा यहां से कमाएंगे नहीं, उस से ज्यादा तो कोरोना के इलाज में खर्च हो जाएंगे. हम लोगों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नही कर सकते.

लोगों ने ऑटो चालकों की पहल का पालन किया
ऑटो- टैक्सी (auto-taxi in Delhi) में बैठे लोगों ने बताया कि हमें मास्क ऊपर न करने के लिए कहा गया और पहले ही बता दिया है कि रास्ते में मास्क नही उतार सकते. हमने भी ऑटो चालकों की इस पहल का पालन किया. इसमें केवल उनका ही नहीं, हम सबका भी फायदा है. 

ये भी पढ़ें- ऑटो और टैक्सी जल्द हो सकते हैं चालू, जानिए रेलवे स्टेशन तक पहुंचने का तरीका

कई लोग अब भी बरत रहे हैं लापवाही
सरकार के इस सख्त कदम के बाद मास्क न लगाने वाले लोगों की संख्या में कमी देखने को मिली है. लेकिन अब भी कई लोग ऐसे हैं, जो इसको गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. ऐसे में ऑटो-टैक्सी (auto-taxi in Delhi) असोसिएशन की तरफ से ये कदम उनके लिए भारी पड़ सकता है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.