दिल्ली में 62.59 फीसदी मतदान, चुनाव आयोग ने बताया क्यों देर से जारी किए फाइनल आंकड़े

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को वोटिंग हो चुकी है.

दिल्ली में 62.59 फीसदी मतदान, चुनाव आयोग ने बताया क्यों देर से जारी किए फाइनल आंकड़े
दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 672 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय होगा.

नई दिल्ली: दिल्ली में मतदान के दूसरे दिन चुनाव आयोग ने मत प्रतिशत (Vote Percentage) के फाइनल आंकड़े जारी कर दिए हैं. राज्य में 62.59 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. सबसे ज्यादा मतदान बल्लीमारान में 71.6% और सबसे कम 45.4% दिल्ली कैंट में हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने साफ किया कि देर रात तक चली मतगणना के चलते वोटिंग पर्सेंट के फाइनल आंकड़े जारी करने में देर हुई.

चुनाव आयोग ने बताया कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव का मतदान प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में लगभग 2% अधिक है. पता हो कि दिल्ली में लोकसभा चुनावों का वोटिंग प्रतिशत 60.5% था.

मतदान प्रतिशत कम
साल 2015 के विधानसभा चुनाव में 67.12 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि इस बार का मतदान प्रतिशत उससे काफी कम रहा है.

उठ रहे थे सवाल
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को हुई वोटिंग के 24 घंटे बाद तक चुनाव आयोग ने मत प्रतिशत के अंतिम आंकड़े जारी नहीं किए थे. इसको लेकर आम आदमी पार्टी ने सवाल उठाए. इसी मामले को लेकर चुनाव आयोग ने आज शाम 7 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके मीडिया के सामने विधानसभावार वोटिंग प्रतिशत जारी किया.

केजरीवाल का हमला
वोटिंग पर्सेंट जारी नहीं होने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, ''यह बिल्कुल चौंकाने वाला है. चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान के कई घंटे बाद भी वे मतदान के आंकड़े जारी क्यों नहीं कर रहे हैं?

सिसौदिया ने लगाया आरोप
उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने चुनाव आयोग और भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला करते हुए कहा, 'बीजेपी के नेता मतदान के आंकड़े दे रहे हैं. उधर चुनाव आयोग मतदान ख़त्म होने के 24 घंटे के बाद तक नहीं बता पाया है कि वोटिंग कितने प्रतिशत हुई. कह रहा है कि अभी डेटा इकट्ठा किया जा रहा है. क्या चल रहा है दिल्ली चुनाव आयोग? क्या मतदान का फाइनल आंकड़ा बीजेपी ऑफिस से मिलना है आपको?'

संजय सिंह ने उठाए सवाल
आप नेता संजय सिंह ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए कहा है कि फाइनल आंकड़े क्यों जारी नहीं किए गए? बीजेपी ने भी EVM के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी को घेरा है.

बीजेपी ने आप को घेरा
उधर, बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि ईवीएम पर उठाकर आम आदमी पार्टी दिल्ली की जनता का अपमान कर रही है. मिश्रा ने कहा, "आम आदमी पार्टी एग्जिट पोल जीतकर भी नाखुश दिख रही है."

11 फरवरी को नतीजे
दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे. इससे पहले दिल्ली की सियासत में खलबली मची हुई है. बीजेपी लगातार जीत के दावे कर रही है, वहीं आम आदमी पार्टी को EVM से छेड़छाड़ का भय सता रहा है.

देखें- LIVE TV