दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम LIVE: विधायक दल का नेता चुने गए केजरीवाल, कल राजनाथ सिंह से मिलेंगे

कान्टीट्यूशनल क्लब में आज शाम हुई बैठक में केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केजरीवाल को उनकी पार्टी की जीत पर बधाई दी है। केजरीवाल कल गृह मंत्री से मिलेंगे। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम LIVE: विधायक दल का नेता चुने गए केजरीवाल, कल राजनाथ सिंह से मिलेंगे
Play

-दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत (67 सीटें) दर्ज करने के बाद आप पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। केजरीवाल दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात करने पहुंचे हैं। समझा जाता है कि केजरीवाल उप राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

-कान्टीट्यूशनल क्लब में आज शाम हुई बैठक में केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केजरीवाल को उनकी पार्टी की जीत पर बधाई दी है। केजरीवाल कल गृह मंत्री से मिलेंगे। 

दिल्ली: दिल्ली के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की आंधी विरोधियों के गढ़ उड़ा ले गई। दिल्ली चुनाव में इतिहास रचते हुए आम आदमी पार्टी जबरदस्‍त जीत के साथ राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से सत्‍ता में पहूंच गई है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्‍व में आम आदमी पार्टी की यह ऐतिहासिक जीत है। अब तक प्राप्‍त चुनाव परिणामों में 'आप' ने बीजेपी को बुरी तरह पछाड़ दिया है और बहुमत के आंकड़े से काफी आगे निकल गई है। दूसरी तरफ बीजेपी की चुनाव में भारी हार हुई है और महज तीन सीटों तक सिमटकर रह गई है। दूसरी ओर, कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है।

लोकपाल के मुद्दे पर सरकार से इस्तीफा देने के करीब एक साल बाद आम आदमी पार्टी ने आज दिल्ली विधानसभा की 70 में से 48 सीटें जीतकर और 19 अन्य पर बढ़त बनाकर सत्ता में शानदार वापसी की है। भाजपा ने सिर्फ दो सीटें जीती हैं और एक पर आगे चल रही है। कांग्रेस का इस चुनाव में खाता भी नहीं खुल पाया है। परिणाम के अनुसार, विपक्ष पूरी तरह नदारद हो गया है। बीजेपी की हालत यह हो गई कि उसे नेता विपक्ष का पद भी नहीं मिल पाएगा।

आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली विधानसभा सीट पर जीत हासिल की, जबकि मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा की उम्मीदवार किरण बेदी भाजपा का अजेय दुर्ग मानी जाने वाली कृष्णा नगर सीट से हार गई हैं। मनीष सिसोदिया, सोमनाथ भारती, गोपाल राय, राखी बिड़ला, सौरभ भारद्वाज और आप के अन्य महत्वपूर्ण नेता विजयी रहे। मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी समेत भाजपा के करीब सभी वरिष्ठ नेता चुनाव हार गए। भाजपा के लिए तसल्ली की बात बस यह रही कि उसके पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता रोहिणी से विजयी रहे। गौर हो कि पिछले चुनाव में भाजपा 31 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी। आप 28 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर और कांग्रेस आठ सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही थी। केजरीवाल ने कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनायी थी और लोकपाल मुद्दे पर 14 फरवरी, 2014 को 49 दिन तक सत्ता में रहने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

भाजपा की नुपुर शर्मा को हराते हुए केजरीवाल ने 31,583 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। वहीं कांग्रेस की किरण वालिया तीसरे स्थान पर रहीं। आप ने कृष्णा नगर सीट पर भारी जीत हासिल की है। इस सीट पर आप के एस के बग्गा ने किरण बेदी को 2277 वोटों से हराया है। बीजेपी और कांग्रेस के कई दिग्गजों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी के जगदीश मुखी चुनाव हार गए हैं। वहीं कृष्णानगर सीट से बीजेपी की सीएम पद की उम्मीदवार चुनाव हार गईं है। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली सीट से चुनाव जीत गए हैं। आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने भाजपा के उम्मीदवार विनोद कुमार बिन्नी को 24 हजार वोटों से हराकर पटपड़गंज सीट पर दर्ज हासिल की। दूसरी तरफ कांग्रेस के अजय  माकन चुनाव हार गए हैं।

दिल्ली प्रदेश के लिए सत्ता संघर्ष में ‘आम आदमी की ताकत’ ने छह दशक से अधिक समय तक देश पर राज करने वाली कांग्रेस पार्टी का जहां सूपड़ा साफ कर दिया तो वहीं आम चुनाव में मिली जीत से इठला रही भाजपा को यह बड़ा सबक सिखाया कि ‘आम आदमी की ताकत’ को कमतर मत समझो। 70 सदस्यीय विधानसभा के अब तक प्राप्त परिणामों एवं रूझानों में ‘आप’ 12 सीटें जीत चुकी है और 54 सीटों पर आगे चल रही है। आप का दिल्ली विधानसभा की 90 प्रतिशत से अधिक सीटों पर जीतना तय है और इससे पहले ऐसा देश में केवल दो बार सिक्किम और बिहार में हुआ है।

भारतीय राजस्व सेवा के पूर्व अधिकारी अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आप ने शानदार जीत दर्ज की है। प्रतिष्ठित नयी दिल्ली सीट से चुनाव लड़ने वाले केजरीवाल ने भाजपा की नुपूर शर्मा को पराजित किया। शर्मा दूसरे स्थान पर रहीं जबकि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता किरण वालिया तीसरे स्थान पर रहीं। भाजपा की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी को भी पार्टी के गढ माने जाने वाले कृष्णा नगर सीट से पराजय का सामना करना पड़ा जहां वरिष्ठ भाजपा नेता हषर्वर्धन की कई दशकों से मजबूत पकड़ रही थी।

भाजपा के सभी दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा और उनके किले ध्वस्त हो गए। पार्टी ने बेदी को मुख्यमंत्री के रूप में पेश करने का दांव खेला और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छवि को आगे बढ़ाया लेकिन पार्टी को इसका फायदा नहीं मिला। दिसंबर 2013 तक दिल्ली पर लगातार 15 साल तक शासन करने वाली कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है। चुनाव को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर रायशुमारी के रूप में पेश किए जाने को भाजपा ने खारिज कर दिया। आप के अभियान का नेतृत्व अरविंद केजरीवाल ने किया था और इनके नेतृत्व में आप के हाथों भाजपा और कांग्रेस को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा । 

 

 

दिल्ली चुनाव के घोषित परिणाम (कौन हारा,कौन जीता)

-नई दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल जीते। 25 हजार वोट से जीते केजरीवाल।

-आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने भाजपा के उम्मीदवार विनोद कुमार बिन्नी को 24 हजार वोटों से हराकर पटपड़गंज सीट पर दर्ज हासिल की।

-कृष्णा नगर सीट से किरण बेदी चुनाव हारीं। आप ने कृष्णा नगर सीट पर भारी जीत हासिल की है। इस सीट पर आप के एसके बग्गा ने किरण बेदी को 2277 वोटों से हराया।

-आप के नेता गोपाल राय बाबरपुर सीट से 35 हजार से ज्यादा वोटों से जीते।

-आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अजय दत्त ने अंबेडकर नगर सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार प्रेम सिंह को 40 हजार वोटों से पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की।

-आप के करतार सिंह तंवर ने छतरपुर सीट पर भाजपा के ब्रहम सिंह तंवर को हराते हुए जीत दर्ज की।

- बीजेपी के विजेंदर गुप्ता ने आप के सीएल गुप्ता को लगभग 5,369 वोटों से हराया।

- अंबेडकर नगर विधानसभा क्षेत्र में आप के अजय दत्त ने भाजपा के अशोक कुमार को 40 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया। कुमार आप के पूर्व विधायक रहे हैं और पिछले ही साल आप छोड़कर भाजपा में आने वाले कुमार को भाजपा ने टिकट दे दी थी।

-छतरपुर में आप के करतार सिंह तंवर ने भाजपा के ब्रह्म सिंह तंवर को हरा दिया।

-बदरपुर सीट पर आप के नारायण दत्त शर्मा ने भाजपा के रामवीर सिंह बिधूड़ी को 47,583 वोटों के अंतर से हराया।

-बाबरपुर में आप के गोपाल राय ने भाजपा के नरेश गौड़ को हराकर इस सीट पर जीत हासिल की।

-जनकपुरी से आप के उम्मीदवार राजेश ऋषि ने भाजपा के वरिष्ठ नेता जगदीश मुखी को 25 हजार से भी ज्यादा वोटों से हरा दिया।

- डूसू की पूर्व अध्यक्ष और आप की उम्मीदवार अलका लांबा ने चांदनी चौक पर भाजपा के उम्मीदवार सुमन कुमार गुप्ता को 18,287 से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया।