दिल्ली: छात्रों के लिए 'लीड' पोर्टल लॉन्च, मिलेंगे पहली से 12वीं कक्षा तक के स्टडी मटेरियल

इसमें पहली से बारहवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए लगभग दस हजार से ज्यादा कोर्स मटेरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी.

दिल्ली: छात्रों के लिए 'लीड' पोर्टल लॉन्च, मिलेंगे पहली से 12वीं कक्षा तक के स्टडी मटेरियल
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने आज दिल्ली सरकार का 'लीड' पोर्टल लांच किया. इसमें पहली से बारहवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए लगभग दस हजार से ज्यादा कोर्स मटेरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी. 'लीड' यानी Learning through e-resources made accessible for Delhi के माध्यम से स्टूडेंट्स को सीबीएसई तथा एनसीईआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की उपयोगी सामग्री मिलेगी. इनमें डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्टबुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्नपत्र, मूल्यांकन इत्यादि शामिल होंगे.

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा दिल्ली सरकार के लिए शिक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है. पिछले पांच सालों में हमने सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए कई कदम उठाये हैं. मिशन बुनियाद, हैप्पीनेस क्लासेस, एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट जैसी पहल ने शिक्षा को बच्चों के जीवन और जीने के तरीके से जोड़ने की कोशिश की है.

ये भी पढ़ें- NEET, JEE Main 2020: स्थगित हुईं परीक्षाएं, HRD मंत्रालय ने नई तारीखों का किया ऐलान

उन्होंने कहा कि शिक्षण प्रक्रिया में टीचर्स अपने बच्चों के संदर्भ को समझते हुए लगातार नई और बेहतर सामग्री बनाते रहें, इसलिए हमारे टीचर्स क्लास में पढ़ाई जाने वाली टेक्स्टबुक के अलावा तमाम सपोर्ट मटेरियल भी हर साल तैयार करते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली SCERT ने 25 सदस्यीय कोर टीम बनाई है. यह नियमित रूप से ई-लर्निंग कंटेंट को अपग्रेड करेगी. 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि लीड पोर्टल के माध्यम से दीक्षा पोर्टल पर अपने सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मटेरियल के साथ जुड़ रहे हैं. अब न सिर्फ हम सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को शेयर कर सकेंगे बल्कि देश भर में हो रहे शानदार प्रयोगों से भी हम सीख सकेंगे. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में लीड पोर्टल हमारी शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा बनेगा.