दिल्ली सरकार ने मेट्रो के चौथे चरण को दी मंजूरी, इन 6 कॉरिडोर का होगा निर्माण
Advertisement

दिल्ली सरकार ने मेट्रो के चौथे चरण को दी मंजूरी, इन 6 कॉरिडोर का होगा निर्माण

मनीष सिसोदिया ने कैबिनेट के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार इस परियोजना के तहत निर्माण कार्य के लिए 9,707 करोड़ रूपए की अपनी हिस्सेदारी देगी

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली मेट्रो के बहुप्रतीक्षित चौथे चरण को बुधवार को मंजूरी दे दी. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इससे राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुयी कैबिनेट की बैठक में यह मंजूरी दी गयी.

मनीष सिसोदिया ने कैबिनेट के फैसले के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा कि सरकार इस परियोजना के तहत निर्माण कार्य के लिए 9,707 करोड़ रूपए की अपनी हिस्सेदारी देगी. इस परियोजना पर करीब 45,000 करोड़ रूपए का खर्च आने का अनुमान है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा, 'दिल्ली के लिए ख़ुशख़बरी. शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी में क्रांतिकारी सुधार के बाद अब ट्रांसपोर्ट में बड़े पैमाने पर सुधार होंगे. इससे प्रदूषण भी कम होगा. मेरा सपना है कि दिल्ली दुनिया के चुनिंदा शहरों में गिना जाए. हर दिल्लीवासी को- चाहे अमीर हो या ग़रीब- अपनी दिल्ली पे गर्व हो. 

दिल्ली के परिवहन मंत्री अशोक गहलोत ने ट्विटर पर इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि 103.93 किलोमीटर में लंबे मेट्रो फेज में कुल 79 नए स्टेशन होंगे. 

फेज-4 के तहत बनेंगे ये लाइनें
मेट्रो के चौथे चरण की परियोजनाओं में रिठाला से नरेला (21.73 किमी), वेस्‍ट जनकपुरी से आर के आश्रम (28.92 किमी), मुकुंदपुर से मौजपुर (12.54 किमी), इंद्रलोक से इंद्रप्रस्‍थ (12.58 किमी), तुगलकाबाद से ऐरो सिटी (20.20 किमी) और लाजपत नगर से साकेत जी ब्‍लॉक (7.96 किमी) शामिल हैं.

(इनपुट - भाषा)

 

 

Trending news