close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली की हवा हुई 'खतरनाक', शुक्रवार से 50 लाख मास्क बांटेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषणा की है कि शुक्रवार से उनकी सरकार मास्क बांटना शुरू करेगी.

दिल्ली की हवा हुई 'खतरनाक', शुक्रवार से 50 लाख मास्क बांटेगी केजरीवाल सरकार
फोटो साभार: @AamAadmiParty

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में हवा 'खतरनाक' स्थिति में पहुंच गई है. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार दोपहर बाद तेजी से बिगड़ गया है. ऐसा दिवाली के तीन दिनों बाद हवा की रफ्तार में कमी की वजह से हुआ, जिससे राजधानी गैस चैंबर में बदल गई. इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषणा की है कि शुक्रवार से उनकी सरकार मास्क बांटना शुरू करेगी. केजरीवाल ने कहा 'परसों से हम मास्क बांटना शुरू करेंगे और अगले 1 हफ्ते के अंदर सभी घरों में मास्क पहुंच जाएंगे.' केजरीवाल के मुताबिक ये मास्क बढ़िया क्वालिटी के N-95 मास्क होंगे जो सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को दिए जाएंगे.

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में बहुत बड़ी गिरावट आ सकती है, अगर दूसरे राज्यों से आने वाला पराली का धुआं रोका जा सके. केजरीवाल ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से अपील करते हुए कहा कि ये राज्य सरकारें अपने किसानों की मदद करें ताकि वह पराली जलाने को मजबूर ना हों.

केजरीवाल सरकार ने 50 लाख मास्क खरीदे हैं. एक बच्चे को एक पैकेट दिया जाएगा, जिसमें दो मास्क होंगे और बच्चा उसको घर ले जाएगा. इस तरह से दिल्ली के आम लोग लोगों तक सरकार अगले 1 हफ्ते के भीतर प्रदूषण से बचने के लिए मास्क पहुंचाने की कोशिश करेगी. 

Input - Ashwani Gupta