दिल्ली: स्कूलों में CCTV कैमरा लगाने के आप सरकार के फैसले के खिलाफ SC में सुनवाई कल
Advertisement

दिल्ली: स्कूलों में CCTV कैमरा लगाने के आप सरकार के फैसले के खिलाफ SC में सुनवाई कल

दिल्ली के स्कूलों के क्लास रूम और लैब में 1.5 लाख सीसीटीवी कैमरा लगाने के केजरीवाल सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली के स्कूलों के क्लास रूम और लैब में 1.5 लाख सीसीटीवी कैमरा लगाने के केजरीवाल सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा.पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था.दरअसल, याचिका में राज्य सरकार के इस फैसले का यह कहकर विरोध किया गया है कि इससे छात्र-छात्राओं की निजता का हनन होगा. कोर्ट ने याचिकाकर्ता की आशंका से सहमति जताते हुए पूछा था कि क्यों न इस पर तुरंत रोक लगा दें? कोर्ट ने दिल्ली सरकार को जवाब देने के लिए 6 सप्ताह का समय दिया था. इस याचिका में कहा गया है कि अगर क्लासरूम में कैमरा होंगे तो लाइव स्ट्रीमिंग फुटेज से बच्चों पर मानसिक दबाव रहेगा.

गौरतलब है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी है.इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. कम राशि के टेंडर डालने वाली कंपनी का नाम भी सामने आ चुका है.इस परियोजना का काम लेने के लिए तीन कंपनियों ने भाग लिया है .  जिसमें भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड, टाटा ग्रुप की तासे व टैक्नोसिस सिक्योरिटी लिमिटेड शामिल हैं.

बताया जा रहा है कि टैक्नोसिस सिक्योरिटी कंपनी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं में सीसीटीवी कैमरे आदि लगाने का काम कर चुकी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में 18 सितंबर को दिल्ली कैबिनेट ने इसे मंजूरी दी थी.

इसके तहत दिल्ली सरकार के 1028 सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.सरकार द्वारा स्कूलों में 1 लाख 46 हजार 8 सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं .  इसका मकसद विद्यार्थियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है. इसके लिए 597.51 करोड़ की अनुमानित राशि निर्धारित की गई है.

Trending news