पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें: दिल्ली HC का सुनवाई से इनकार, कहा- 'हम इसमें दखल नहीं दे सकते'

दरअसल, दिल्ली की रहने वाली पूजा महाजन ने याचिका दायर कर हाईकोर्ट से केंद्र सरकार को निर्देश देने को कहा था कि वह पेट्रोल और डीजल को आवश्यक वस्तुएं मानें और पेट्रोलियम उत्पादों के लिए उचित मूल्य तय करें. 

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें: दिल्ली HC का सुनवाई से इनकार, कहा- 'हम इसमें दखल नहीं दे सकते'
(प्रतीकात्मक फोटो)
Play

नई दिल्‍ली : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर दायर याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई से इंकार कर दिया है. हाईकोर्ट ने कहा कि ये नीतिगत मसला है और कोर्ट इसमें दखल नहीं दे सकता है. हालांकि कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि वो चार हफ्ते के अंदर याचिकाकर्ता की मांग पर गौर करे और देखे कि क्या हो सकता है.

दरअसल, दिल्ली की रहने वाली पूजा महाजन ने याचिका दायर कर हाईकोर्ट से केंद्र सरकार को निर्देश देने को कहा था कि वह पेट्रोल और डीजल को आवश्यक वस्तुएं मानें और पेट्रोलियम उत्पादों के लिए उचित मूल्य तय करें. याचिका में आरोप लगाया गया था कि सरकार ने तेल उत्पादन कंपनियों (ओएमसी) को पेट्रोल और डीजल की कीमतें मनमाने ढंग से बढ़ाने की परोक्ष रूप से मंजूरी दे रखी है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ ऐसे 9 रुपए सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, यहां समझिए पूरा गणित

याचिका में यह भी आरोप लगाया गया था कि सरकार यहां पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों को कच्चे तेल की दर में वैश्चिक स्तर पर वृद्धि से जोड़कर भ्रामक जानकारी का प्रसार कर रही है, क्योंकि जब कच्चे तेल की कीमत आज के मुकाबले कम थी तब यहां पेट्रोल और डीजल की कीमत कम नहीं हुई. याचिकाकर्ता ने कहा कि उन्होंने जुलाई में भी इसी तरह की याचिका लगाई थी और अदालत ने उसका निपटारा केंद्र को यह कहते हुए कर दिया था कि वह इसे एक प्रस्तुतिकरण माने और फैसला ले. चूंकि सरकार ने उनके प्रस्तुतिकरण पर आज तक भी कोई फैसला नहीं लिया है इसलिए उन्होंने यह वर्तमान याचिका दायर की थी.  

ये भी पढ़ें- 4 बड़े कारण: क्यों मजबूर है मोदी सरकार? इसलिए सस्ता नहीं हो रहा पेट्रोल-डीजल

आपको बता दें कि देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों में मंगलवार को भी इजाफा जारी रहा था. मंगलवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 14 पैसे की बढ़त के साथ 80.87 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. वहीं डीजल में भी 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. इसके दाम 72.97 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए थे. दूसरी ओर मुंबई में पेट्रोल की कीमतें मंगलवार को 14 पैसे की वृद्धि के बाद 88.26 रुपये प्रति लीटर पहुंच गईं थी. मुंबई में डीजल 15 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 77.47 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड रेट पर पहुंच गया था.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने सोमवार को रिकॉर्ड तोड़ दिया था. सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 23 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 80.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था. वहीं डीजल का रेट 22 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 72.83 रुपये प्रति लीटर हो गया था. शनिवार को दिल्‍ली में पहली बार पेट्रोल की कीमतों ने 80 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार किया था, जो रविवार को 80.50 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था.