close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली में दीपावली से पहले हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब', नोएडा में भी बढ़ा प्रदूषण

 दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर पीएम-2.5 का 305 दर्ज किया गया जो की बहुत खराब श्रेणी में है.

दिल्ली में दीपावली से पहले हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब', नोएडा में भी बढ़ा प्रदूषण

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में दिवाली से पहले ही प्रदूषण (Air Pollution) ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. सोमवार को राजधानी में हवा की गुणवत्ता (Air Quality Index) बहुत खराब स्तर पर दर्ज की गई है. सोमवार सुबह 6 बजे लोधी रोड में पीएम 2.5 का स्तर 289 दर्ज किया गया. वहीं पीएम-10 का स्तर 217 दर्ज किया गया. राजधानी ने अलग अलग इलाकों में दर्ज की गई प्रदूषण की मात्रा भी कुछ ऐसी ही रही. दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीएम 2.5 का स्तर 305 दर्ज किया गया जो कि बहुत खराब की श्रेणी में माना जाता है. दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर पीएम-2.5 का 305 दर्ज किया गया जो की बहुत खराब श्रेणी में है.

पूरी दिल्ली की बात करें तो यहां पीएम 2.5 की मात्रा 301 दर्ज की गई जो कि बहुत खराब की श्रेणी में है.

वहीं दिल्ली से सटे नोएडा और गुरुग्राम में भी हवा की हालत कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है. नोएडा में पीएम-2.5 का स्तर 343 दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 341 रहा. यह दोनों ही बहुत खराब की श्रेणी में आते हैं. हरियाणा के गुरुग्राम की बात करें तो यहां हवा में दिल्ली और नोएडा की तुलना में कम प्रदूषित है.  

यह भी पढ़ेंः सावधान दिल्ली: हवा में जहर घुलना हो गया शुरु, बचाव के लिए कीजिए तैयारी

हालांकि मामला यहां केवल बहुत खराब से खराब की श्रेणी तक ही जाता है. गुरुग्राम में पीएम 2.5 का स्तर 230 रहा यह खराब की श्रेणी में आता है.