दिल्‍ली: मंडी हाऊस से आईटीओ तक मेट्रो का परिचालन जल्‍द

दिल्‍लीवासियों को मेट्रो रेल की तरफ से एक और राहत दिए जाने की तैयारी पूरी हो गई है। राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जानेवाली मेट्रो ट्रेन का परिचालन बहुत ही जल्द आइटीओ तक शुरू हो जाएगा।

दिल्‍ली: मंडी हाऊस से आईटीओ तक मेट्रो का परिचालन जल्‍द

नई दिल्‍ली : दिल्‍लीवासियों को मेट्रो रेल की तरफ से एक और राहत दिए जाने की तैयारी पूरी हो गई है। राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जानेवाली मेट्रो ट्रेन का परिचालन बहुत ही जल्द आइटीओ तक शुरू हो जाएगा।

फरीदाबाद से कश्मीरी गेट के बीच वायलेट लाइन पर मेट्रो फेज-3 विस्तार के तहत बृहस्पतिवार को डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह ने मंडी हाउस से आईटीओ मेट्रो स्टेशन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई। बृहस्पतिवार को मंडी हाउस से आइटीओ के बीच इसका ट्रायल किया गया। ट्रायल के रूप में डीएमआरसी के अधिकारियों को लेकर पहली मेट्रो आइटीओ पहुंची। वहीं उम्मीद है कि फरवरी के आखिर तक केंद्रीय सचिवालय से आइटीओ तक यात्रियों के लिए मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

करीब 850 मीटर लंबे ट्रैक पर ट्रायल रन के दौरान ट्रैक, एक-दूसरी ट्रेनों के गुजरने के दौरान उनका कंपन, मोड़ने के दौरान की स्थिति, सिग्नल सिस्टम, विभिन्न मानकों के तहत स्पीड, ओएचई तार और ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर आदि की जांच की जाएगी। ट्रायल रन सफल होने के बाद मेट्रो के सेफ्टी कमिश्नर यात्रियों के सफर के लिए मंजूरी देंगे।

कश्मीरी गेट से फरीदाबाद के बीच निर्माणाधीन वायलेट लाइन पर बदरपुर से मंडी हाउस के बीच चल रहे रूट पर मंडी हाउस के बाद अगला स्टेशन आईटीओ है। दिल्ली मेट्रो ने मंडी हाउस से आईटीओ के बीच निर्माणकार्य को लगभग एक साल पहले पूरा करके रिकॉर्ड बनाया है।