close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्‍ली-NCR में वायु प्रदूषण के गंभीर स्‍तर तक पहुंचने के बीच आई एक अच्‍छी खबर, जानें क्‍या है ये

Air Pollution :  मौसम विभाग के मुताबिक, इस एक हफ्ते के दरमियान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तो न्‍यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की कमी आएगी.

दिल्‍ली-NCR में वायु प्रदूषण के गंभीर स्‍तर तक पहुंचने के बीच आई एक अच्‍छी खबर, जानें क्‍या है ये

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली (एनसीआर) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के गंभीर स्‍तर तक पहुंचने से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का सामना कर रहे लोगों को इससे जल्‍द राहत मिल सकती है. मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) का अनुमान है कि आज दिल्‍ली (Delhi) में हल्‍की बारिश हो सकती है. वहीं रविवार यानि कल भी दिल्‍ली में बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

उल्‍लेखनीय है कि बरसात के कारण वायु प्रदूषण के स्‍तर में गिरावट आती है और इससे विजिबिलिटी भी साफ होती है. वहीं, मौसम साफ हो जाने से लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी दिक्‍कतों से भी मुक्ति मिलती है.

मौसम विभाग की मानें तो 2 नवंबर को दिल्‍ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्‍की बूंदाबादी हो सकती हैं, जबकि 3 नवंबर यानि रविवार को आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्‍की बरसात हो सकती है.

IMD

वहीं 4 और 5 नवंबर को दिल्‍ली में तेज हवाएं चलेंगी. 6 नवंबर को राजधानी में कोहरा छाया रहेगा. इसके अलावा 7 और 8 नवंबर को दिल्‍ली में हल्‍की बूंदाबादी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस एक हफ्ते के दरमियान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तो न्‍यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की कमी आएगी.

बता दें कि दिल्‍ली के आसपास के क्षेत्रों में किसानों द्वारा पराली जलाए जाने और दिवाली पर पटाखे जलाए जाने की वजह से दिल्ली (Delhi) में शनिवार को भी वायु गुणवत्ता (Air quality) बेहद खराब रही. शनिवार सुबह भी शहर पर धुंध की चादर छाई रही. एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक लोदी रोड इलाके में पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल 500 पर पहुंच गया. शनिवार को दिल्ली के ज्यादातर इलाको में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' क्षेणी में रही. सफर इंडिया के मुताबिक शनिवार को दिल्ली के धीरपुर में पीएम 10 का लेवल 392 और पीएम 2.5 का लेवल 455 के स्तर पर पहुंच गया. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीएम 2.5 का लेवल 404 जबकि पीएम 10 का लेवल 397 रहा.

ये भी देखें -