दिल्ली: टैगोर गार्डन फल और सब्जी मार्केट में प्लास्टिक की 'नो एंट्री'

सब्जी और फल बेचने वाले न तो प्लास्टिक की थैलियों में सामान दे रहे हैं और न ही बेच रहे हैं. 

दिल्ली: टैगोर गार्डन फल और सब्जी मार्केट में प्लास्टिक की 'नो एंट्री'

नई दिल्ली:  दिल्ली (Delhi) की टैगोर गार्डन (Tagore Garden) फल और सब्जी मार्केट (Fruit and Vegetable Market) ने प्लास्टिक को अलविदा कह दिया है. यह मार्कट अब सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) मुक्त बन गई है.

साउथ दिल्ली नगर निगम ने इस मार्केट को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाया है.  अब इस बाजार में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद हो गया है. 

Tagore Gardens

सब्जी और फल बेचने वाले न तो प्लास्टिक की थैलियों में सामान दे रहे हैं और न ही बेच रहे हैं. इस बात का भी ख्याल रखा जा रहा है कि अगर कोई ग्राहक घर से थैला नहीं लेकर आए हैं तो उसे कोई परेशानी न हो. 

Tagore Gardens
ग्राहकों (Customers) को परेशानी न हो इसके लिए सब्जी और फल विक्रेताओं ने कपड़े के थैले भी रखे हुए हैं. 20 रुपये की कीमत चुकाकर इन कपड़ों के थैलों को खरीदा जा सकता है और अगर कोई थैला नहीं खरीदना चाहता तो उसे थैला वापस करने पर पैसे वापस दे दिए जाएंगे. कपड़े के थैलों के अलावा यहां कागज के लिफाफों का इस्तेमाल भी किया जा रहा है.

मार्केट में फल और सब्ज़ी बेचने वाले एसडीएमसी की इस पहल में पूरी तरह से साथ दे रहे हैं. यहां ख़रीदारी करने आ रहे लोग इस पहल की तारीफ कर रहे हैं.

plastic
एसडीएमसी के अधिकारियों का कहना है कि ये काम उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं था. नो सिंगल यूज़ प्लास्टिक के लक्ष्य को हासिल करने लिए उन्हें दिन रात मेहनत करने पड़ी.