दिल्ली: चेक से 12 करोड़ की ठगी की कोशिश में 10 लोग पहुंचे जेल, हैरान कर देगा मामला

चेक से छेड़छाड़ करके 12 करोड़ की ठगी का प्रयास करने के मामले में करोल बाग थाना पुलिस ने एक महिला समेत दस लोगों को गिरफ्तार किया है.

दिल्ली: चेक से 12 करोड़ की ठगी की कोशिश में 10 लोग पहुंचे जेल, हैरान कर देगा मामला
12 करोड़ की ठगी की कोशिश

नई दिल्ली: चेक से छेड़छाड़ करके 12 करोड़ की ठगी का प्रयास करने के मामले में करोल बाग थाना पुलिस ने एक महिला समेत दस लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों द्वारा चेक को एनजीओ के खाते में डलवाने के बाद आपस में एक-एक करोड़ रुपये बांटने की योजना थी. बैंक मैनेजर की सतर्कता के चलते चेक को खाते में डालने के बजाय जांच की गई और मामला पुलिस के संज्ञान में आने पर आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है. 

आरोपियों की पहचान दिल्ली के बदरपुर निवासी अभिषेक कुमार, सराय रोहिल्ला की स्वामी दयानंद कॉलोनी निवासी अशोक पंवार, मादीपुर निवासी कमल केसर, अमित मार्कल और कुल भूषण उर्फ सोनू, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की खोड़ा कॉलोनी निवासी लोकेंद्र राव, उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के हयात नगर निवासी अब्दुल कादिर, मथुरा के पूनम विहार निवासी ज्योतिका भोंसले, पूर्वी मुम्बई के कांदीवली निवासी शरवन यादव उर्फ संतोष यादव और लखनऊ के गोमती नगर के विशाल खंड के रहने वाले प्रेम नारायण पांडे के रूप में हुई है.

ये भी देखें- 

पुलिस के अनुसार करोल बाग स्थित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के मुख्य प्रबंधक रूपेश रोशन द्वारा शिकायत दी गई थी कि कुछ लोग चेक से छेड़छाड़ करके 12 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का प्रयास कर रहे हैं. सूचना के आधार पर करोल बाग थाने के एसएचओ मनिंदर सिंह द्वारा मामला दर्ज करके जांच के दौरान अभिषेक कुमार और अशोक पंवार को तुरंत गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ के दौरान यह पता चला है कि पीएनबी का एक चेक कई लोगों के पास से होकर गुजरा. जिन लोगों के पास से एक चेक गया, उनमें से प्रत्येक को एक-एक करोड़ रुपये मिलने थे.

आरोपियों ने इस चेक से छेड़छाड़ करके एक चेक 12 करोड़ धनराशि का बनाया और इसे एनजीओ डब्ल्यूजे केयर सेंटर ट्रस्ट के खाते में जमा करने का प्रयास किया, क्योंकि पीएनबी बैंक ने नेपाल के एवरेस्ट बैंक लिमिटेड के खातों की भी देखरेख करता है. ऐसे में आरोपी 12 करोड़ रुपये के चेक को पीएनबी से भुगतान कराकर बैंक के साथ 12 करोड़ रुपये की ठगी करना चाहते थे. मामले में शामिल महिला सहित दस लोगों को करोल बाग थाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है.