दिल्ली में हुआ क्रिकेट मैचों में सट्टेबाजी करने वाले गिरोह का खुलासा, 4 सूटकेस में बना रखा था पूरा नेटवर्क

दिल्ली (Delhi) के शाहदरा जिले के जगतपुरी थाने ने एक गैंबलिंग रैकेट का भंडाफोड़ किया है. इस रैकेट को दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) के बुकी मिलकर चला रहे थे. 

दिल्ली में हुआ क्रिकेट मैचों में सट्टेबाजी करने वाले गिरोह का खुलासा, 4 सूटकेस में बना रखा था पूरा नेटवर्क
इस रैकेट को दिल्ली और एनसीआर के बुकी मिलकर चला रहे थे

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के शाहदरा जिले के जगतपुरी थाने ने एक गैंबलिंग रैकेट का भंडाफोड़ किया है. इस रैकेट को दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) के बुकी मिलकर चला रहे थे. इस रैकेट को चलाने के लिए बकायदा एक बड़ा नेटवर्क (network) काम कर रहा था जो 4 ब्रीफकेस के अंदर बनाया गया था. इस नेटवर्क में एक स्मार्टफोन के जरिए 167 नॉन स्मार्टफोन (smart phone) को जोड़ कर इंटरनल कॉलिंग (calling) की सुविधा दी गई थी ताकि क्रिकेट मैच (cricket match) की सारी जानकारी और लाखों करोड़ों की सट्टेबाजी आसानी से की जा सके.

पुलिस (Police)  के मुताबिक ये लोग प्ले स्टोर (play store)  से एप्स को डाउनलोड किया करते थे. जिसके बाद क्रिकेट मैच की सारी इंफार्मेशन उस एप में आ जाती थी. इन सभी फोन का एक सर्वर (server) था जो सिर्फ एक स्मार्ट फोन पर बनाया गया था. जब भी कोई कस्टमर मैच के भाव को लगाता था तब ये लोग स्मार्ट फोन (Smart Phone)  में फोन किया करते थे. जिसके बाद उन्हें एक खास तरह का 4 डिजिट का यूनिक कोड देना होता था. यूनिक कोड (unique code) मिलते ही सामने वाले की कॉल नॉन स्मार्टफोन पर चली जाती थी. जिसके बाद मैच की हर जानकारी और उससे जुड़े रेट्स पर डीलिंग होती थी.

देखें वीडियो

पुलिस के मुताबिक हर नॉन स्मार्टफोन की मेंटेनेंस के लिए 3000 रुपया महीना लिया जाता था. अगर फोन खराब हो जाए तो उसकी मेंटेनेंस की जाती थी. यह नेटवर्क सिर्फ उन्हीं लोगों के पास था जो काफी समय से इस खेल से जुड़े थे. इन सभी 167 नॉन स्मार्टफोन में सिर्फ इनकमिंग (incoming) की सुविधा थी. किसी को कॉल करने की सुविधा इस फोन में इसलिए नहीं दी जाती थी ताकि पुलिस (police)  को या फिर किसी से इस नेटवर्क की जानकारी साझा ना हो सके.

अभी तक पुलिस ने इस रैकेट में शामिल सिर्फ दो लोगों को गिरफ्तार किया है. लेकिन दिल्ली (Delhi) एनसीआर में चल रहे इस नेटवर्क में लाखों करोड़ों की रकम का खेल हो रहा है. जिसके पीछे कई बुकी जुड़े हुए हैं. फिलहाल पुलिस गिरफ्तार दोनों सदस्यों से पूछताछ कर उनके साथियों के बारे में पता लगा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.