Breaking News
  • विकास दुबे के करीब पहुंची पुलिस, नोएडा के आसपास लोकेशन: सूत्र

कोरोना: दिल्ली पुलिस हुई डिजिटल, पहली बार E-Beat Book लांच की

महामारी से बचाव के लिए भारत सरकार हर मुमकिन प्रयासों पर अमल कर रही है. इसी कड़ी में एक प्रयास दिल्ली पुलिस ने भी किया है.

कोरोना: दिल्ली पुलिस हुई डिजिटल, पहली बार E-Beat Book लांच की

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से बचाव के लिए भारत सरकार हर मुमकिन प्रयासों पर अमल कर रही है. इसी कड़ी में एक प्रयास दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने भी किया है. बुधवार को दिल्ली पुलिस ने लंबे समय से चलते आ रहे काम काज के तरीकों में बदलाव करते हुए एक परिवर्तनशील कदम बढ़ाया है और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हुए पहली बार E-Beat Book लांच की है.

सेंट्रल दिल्ली में दिल्ली पुलिस उपायुक्त संजय भाटिया ने कमला मार्किट थाने में इसकी शुरुआत करते हुए थाने के 12 बीट अधिकारियों को E-Beat Book सौंपी दी है. दिल्ली पुलिस ने दशकों से चली आ रही पुरानी बीट बुक के सिलसिले को आज विराम देते हुए डिजिटल टेक्नोलॉजी को अपना लिया है. डीसीपी संजय भाटिया के मुताबिक E-Beat Book में पुलिस के पास एरिया की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी, जिसके चलते पुलिस को कानून व्यवस्था को पुख्ता  बनाने में निश्चित तौर से मदद मिलेगी. 

उन्होंने कहा कि अब बीट अधिकारी को कागज की डायरी लेकर नहीं घूमना पड़ेगा. E-Beat Book डिजिटल रूप में सभी के फोन में उपलब्ध होगी. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि E-Beat Book को पॉवर पॉइंट और एमएस वर्ड को मिलाकर संयुक्त रूप पैटर्न तैयार करके बनाया गया है. इस पैटर्न में एरिया बीट का मेप होगा जिसका लिंक गूगल से अटैच होगा. किसी भी घटना के वक्त बीट अधिकारी मेप की मदद से घटना स्थल पर बिना किसी रूकावट के जल्द  पहुंच सकता है. 

एरिया के बैंक, स्कूल, कालेज, सरकारी कार्यालय, पोस्ट ऑफिस, पूजा स्थल, अति-संवेदनशील इमारतें, इसके अलावा, मार्किट, बाजार, होटल्स रेस्टोरेंट के साथ ही RWA/MWA से इस ऐप को डायरेक्ट अटैच किया गया है. किसी भी स्थिति में सीधा सम्पर्क किया जा सकता है. यहां तक की एरिया के सीसीटीवी के बारे में जानकारी, उनके मालिक के फोन नम्बर्स भी इसमें होंगे. 

ये भी पढ़ें:- झटका: आज से बढ़ गए हैं गैस सिलेंडर के दाम, जानिए क्या है नया रेट

वारदात के वक्त चंद सेकंड में CCTV के IP सिस्टम से वारदात की वीडियो बीट अधिकारी मंगा सकता है. इसके अलावा एरिया के आपराधिक लोगों की सारी जानकारी, एरिया में गैर सामाजिक संस्थाएं, वेलफेयर समितियां, पुलिस के अलर्ट पॉइंट, सीनियर सिटीजन, पुलिस की योजनाओं से जुड़े लोग, पुलिस पिकैट आदि बहुत सी जानकारियों से लैस E-Beat Book अपने आप में पुलिसिंग का एक असरदार तरीका है.

इस मौके पर थाने में सिंगलग विंडो का भी उद्धघाटन किया गया. इसमें पेपर सेनाइटीजेशन ऑवन भी लगाया गया है. बाहर से किसी भी पेपर को हाँथ से न पकड़ कर चिमटे से पकड़ा जाएगा और सीधा सेनाइटीजेशन ऑवन में रखकर उसे संक्रमण रहित कर दिया जाएगा. यह सारी प्रक्रिया कोविड़ से बचाव के लिए अपनाई जा रही है. डीसीपी संजय भाटिया का कहना है E-Beat Book तथा सिंगल विंडो का चलन पूरे डिस्ट्रीक्ट में किया जाएगा.

ये वीडियो भी देखें:-