अब दिल्ली में मनचलों की खैर नहीं, महिला पुलिसकर्मियों की स्पेशल टीम हर हरकत पर रखेगी नजर

दिल्ली पुलिस ने ईस्टर्न रेंज में एक अनोखी पहल शुरु की है. महिलाओं बच्चियों को पहले से ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए महिला पुलिसकर्मियों को पेट्रोलिंग करने के लिए इलाके में उतारा है. 

अब दिल्ली में मनचलों की खैर नहीं, महिला पुलिसकर्मियों की स्पेशल टीम हर हरकत पर रखेगी नजर

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने ईस्टर्न रेंज में एक अनोखी पहल शुरु की है. महिलाओं बच्चियों को पहले से ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए महिला पुलिसकर्मियों को पेट्रोलिंग करने के लिए इलाके में उतारा है. वो भी गुलाबी रंग के स्कूटी पर. और इस दस्ते को नाम दिया गया है-ऑल वुमन पेट्रोलिंग. जिले के डीसीपी वेद प्रकाश सूर्या ने बताया कि इस स्कूटी का रंग गुलाबी इस लिए दिया गया है कि. दूर से ही लोग पहचान सके कि इस गुलाबी रंग वाले स्कूटी पर पुलिसकर्मी मौजूद है वो भी महिला पुलिसकर्मी. ताकि महिलाएं और बच्चे बेखौफ होकर इनसे अपनी समस्या या फिर अपनी परेशानी बता सके. 

कई बार इन इलाको में देखा गया है कि स्कूलों के बाहर मनचले बच्चियों को परेशान करते है . लोक लिहाज के चलते बच्चियां अपनी परेशानी ना तो घरवालों को और ना ही किसी करीबी को बता पाती है. ऐसे में जब महिला पुलिसकर्मीयों से अपनी आपबीती असानी से बता सकेगीं. इस गुलाबी रंग के स्कूटी पर दो महिला पुलिसकर्मी तैनात होंगी.

हर थाने को एक टीम दी गई है. इन महिला पुलिसकर्मी के पास एक पिस्टल, चिली स्प्रे, बॉ़डी कैमरे रहेगा. साथ ही इलाके के तमाम बड़े अधिकारियो के नंबर ताकि जरुरत पड़ने पर वो अपने सिनियर अधिकारियों से तत्काल बात कर सके. इस पेट्रोलिंग दस्ते को डीसीपी ऑफिस से मॉनिटर किया जा रहा है. इस पेट्रोलिंग टीम 24 घंटे में दो बार पेट्रोलिंग करेंगी.

सुबह 11 से 1 बजे तक जब स्कूल में छुट्टी का टाइम होंगा. और शाम 5 बजे से 7 बजे तक जब महिलाएं बजारों में समान लेने जाती है. उस दौरान किसी प्रकार का उनके साथ कोई वारदात ना हो.