जानिए, आखिर केजरीवाल अमित शाह से खुले मंच पर क्यों करना चाहते हैं बहस
Advertisement

जानिए, आखिर केजरीवाल अमित शाह से खुले मंच पर क्यों करना चाहते हैं बहस

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अमित शाह जी जब कहें, जहां कहें, मैं दिल्ली की जनता के सामने उनके साथ हर मुद्दे पर डिबेट करने के लिए तैयार हूं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा चुनौती देने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी ने अपना मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का चेहरा घोषित नहीं किया. इसके बाद पार्टी मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जनतंत्र के अंदर जनता को अपना मुख्यमंत्री चुनने करने का अधिकार है, लेकिन यह बहुत ही दुख की बात है कि भाजपा के पास मुख्यमंत्री के लिए कोई चेहरा ही नहीं है. उन्होंने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह जी कह रहे हैं कि दिल्ली के लोग भाजपा को वोट दें और वह फैसला करेंगे कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा.

दिल्ली की जनता उन्हें ऐसे कैसे ब्लैंक चेक लिख कर दे दे. दिल्ली की जनता बेवकूफ नहीं है. अमित शाह जी कह रहे हैं कि आप मुझे वोट दो, मैं सीएम बनाउंगा. इसलिए मैं अमित शाह जी को हर मुद्दे पर डिबेट करने के लिए आमंत्रित करता हूं. अमित शाह जी जब कहें, जहां कहें, मैं दिल्ली की जनता के सामने उनके साथ हर मुद्दे पर डिबेट करने के लिए तैयार हूं. बहस के बाद जनता खुद तय कर लेगी कि उनके हितों की रक्षा कौन बेहतर तरीके से कर सकता है.

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने कल भी कहा था कि भाजपा और आम आदमी पार्टी अपना-अपना मेनिफेस्टो जारी कर चुकी है और अब दिल्ली की जनता जानना चाहती है कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन है?

दिल्ली की जनता दोनों पार्टियों के मुख्यमंत्री उम्मीदवारों से बातचीत करना चाहती हैं. दोनों से प्रश्न पूछना चाहती हैं. तो अब भारतीय जनता पार्टी को अपने मुख्यमंत्री पद के दावेदार का नाम घोषित करना चाहिए, ताकि दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच बहस हो सके. मैं खुली बहस के लिए तैयार हूं.

हर मुद्दे पर बहस करने के लिए तैयार हूं, परंतु भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक अपना मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित नहीं किया. इससे साफ जाहिर होता है कि भारतीय जनता पार्टी के पास मुख्यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा ही नहीं है.

जनता जानना चाहती है, भाजपा को वोट दे तो सीएम कौन बनेगा: अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जनतंत्र के अंदर जनता का अधिकार होता है यह तय करना कि कौन मुख्यमंत्री बनेगा और कौन नहीं बनेगा. उन्होंने कहा कि मैं जहां भी जाता हूं, मैं दिल्ली की जनता को बताता हूं कि प्रत्याशी चाहे जो भी हो, आप आम आदमी पार्टी को जो वोट देंगे, वह वोट सीधा मेरे पास यानी केजरीवाल को मिलेगा.

इसी प्रकार दिल्ली की जनता जाने चाहती है कि भाजपा को जो वोट जनता देगी, वह वोट किसको मिलेगा? यदि भाजपा मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी नहीं बना रही है, तो सीधे तौर पर भाजपा को दिया गया वोट गड्ढे में जाएगा. किसी को नहीं मालूम वह वोट कहा जाएगा. वह वोट बेकार हो जाएगा.

बिना सीएम उम्मीदवार के किस आधार पर भाजपा को वोट दे जनता: अरविंद केजरीवाल
अमित शाह जी कह रहे हैं कि आप मुझे वोट दो और मैं तय करूंगा मुख्यमंत्री कौन बनेगा. यदि अमित शाह जी ने किसी अनपढ़ गवार व नासमझ व्यक्ति को मुख्यमंत्री बना दिया, तो दिल्ली की जनता के साथ धोखा हो जाएगा. दिल्ली की जनता बेवकूफ नहीं है. ऐसे कैसे बिना आधार के आपको ब्लैंक चेक लिखकर दे दें.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यदि अमित शाह जी कह रहे हैं कि मैं मुख्यमंत्री बनाऊंगा, तो इस आधार पर मैं अमित शाह जी को आमंत्रित करना चाहता हूं, कि वह आए और मेरे साथ खुले मंच पर बहस करें. अमित शाह जी जहां कहेंगे, जब कहेंगे, मैं खुली बहस के लिए तैयार हूं. दिल्ली की जनता के पास बहुत सारे सवाल हैं. हर सवाल पर बहस की जाएगी.

भाजपा ने दिल्ली की जनता के लिए क्या किया, जनताको जानने का अधिकार: अरविंद केजरीवाल
अमित शाह से प्रश्न पूछते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आप कह रहे हैं हमने राम मंदिर बनाया, राम मंदिर के लिए दिल्ली की जनता ने लोकसभा चुनाव में आप को वोट दे दिया था. दिल्ली के लिए आपने क्या किया, दिल्ली की जनता यह जानना चाहती है? पिछले 5 साल में अपने दिल्ली की जनता के लिए ऐसा क्या किया, जिसके लिए दिल्ली की जनता दिल्ली के चुनाव में आप को वोट दें? दिल्ली के लोग जानना चाहते हैं कि आप लोगों को मिलने वाली फ्री सुविधाओं के खिलाफ क्यों हो? आप इन सुविधाओं को बंद क्यों करना चाहते हो?

दिल्ली के लोग देश के गृह मंत्री अमित शाह जी से यह जानना चाहते हैं, कि आप शाहीन बाग की उस बंद सड़क को क्यों नहीं खुलवा रहे हो, आप उस पर गंदी राजनीति क्यों कर रहे हो? आप केवल और केवल दिल्ली की सत्ता हथियाने के लिए जान बूझकर शाहिनबाग की सड़क खाली नहीं करवा रहे हैं, और वहां रहने वाले लोगों का जीना दुश्वार कर रहे हो.

दिल्ली के लोग यह जानना चाहते हैं कि आपने मेरे जैसे सामान्य व्यक्ति को हराने के लिए अपने 200 सांसद, 70 मंत्री और 11 मुख्यमंत्री दिल्ली के चुनाव में क्यों उतारे हैं? इतनी सारी पार्टियों के साथ गठबंधन क्यों किया है? दिल्ली के लोग यह जानना चाहते हैं कि दिल्ली का बेटा अरविंद केजरीवाल आतंकवादी कैसे हैं?

आपके केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जी कहते हैं कि हमारे पास सबूत हैं और यदि सबूत है, तो जनता के सामने सबूत प्रस्तुत कीजिए. दिल्ली की जनता यह जानना चाहती है कि पिछले 15 सालों में आपने एमसीडी में कोई काम क्यों नहीं किया? क्यों आपने पूरी दिल्ली को कूड़ा बनाकर रखा हुआ है?

क्यों दिल्ली में चारों तरफ कचरा ही कचरा फैला हुआ है? क्या भारतीय जनता पार्टी से दिल्ली की सफाई नहीं हो पा रही है? दिल्ली के लोग यह जानना चाहते हैं कि आपने नगर निगम के स्कूलों का अस्पतालों का क्या किया? अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम लोगों ने पिछले 5 साल में अपने दिल्ली के सरकारी स्कूल ठीक कर दिए, भारतीय जनता पार्टी ने अपने पूरे जीवनकाल में पूरे देश में आज तक कितने स्कूल और अस्पताल ठीक किए हैं?

भाजपा सीएम के संभावित उम्मीदवारों के ही नाम बता दे: अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यदि अमित शाह जी अपने मुख्यमंत्री पद के किसी एक दावेदार का नाम नहीं बताना चाहते, तो संभावित प्रत्याशियों का ही नाम बता दें. क्या विजय गोयल जी मुख्यमंत्री पद की दावेदारी में हैं, क्या मनोज तिवारी जी मुख्यमंत्री पद की दावेदारी में हैं, क्या हर्षवर्धन जी मुख्यमंत्री पद की दावेदारी में हैं, क्या श्रीमती स्मृति ईरानी जी मुख्यमंत्री पद की दावेदारी में हैं?

जनता इनमें से किसका चेहरा अपने सामने रखे जब वह भाजपा को वोट देने जाए? अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता ऐसे सैकड़ों प्रश्नों के उत्तर जानना चाहती है इसके लिए खुले मंच से बहस होनी चाहिए. एक एंकर भाजपा का हो, एक एंकर हमारा हो, सामने जनता बैठी हो.

जनतंत्र के अंदर बहस अच्छी चीज होती है खुली बहस होनी चाहिए.अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं भाजपा से उम्मीद करता हूं कि वह है यह ना कहें कि हमारा एक कार्यकर्ता आप से बहस करने के लिए तैयार है, क्योंकि यह तो मैदान छोड़कर भागने वाली बात है. मैं अमित शाह जी को खुले मन से ईमानदारी के साथ जनतंत्र को मजबूत करने के लिए दिल्ली के लोगों के बीच बहस करने के लिए आमंत्रित करता हूँ.

Trending news