अगले तीन दिन दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना, अगस्त में अब तक 95 फीसदी कम बारिश

दिल्ली व आसपास के इलाकों में अगले तीन दिन रुक - रुक कर बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार मौसम में इस बदलाव से तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

अगले तीन दिन दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना, अगस्त में अब तक 95 फीसदी कम बारिश
दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले तीन दिन बारिश की संभावना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दिल्ली व आसपास के इलाकों में अगले तीन दिन रुक - रुक कर बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार मौसम में इस बदलाव से तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. इससे उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है. दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे व रुक - रुक कर बारिश दर्ज की जाएगी.

अगस्त में हुई है सामान्य से बेहद कम बारिश
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगस्त महीने में अब तक दिल्ली व आसपास के इलाकों में मात्र 3.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. ये सामान्य से 95 फीसदी कम है. वहीं 1 जून से अब तक 329.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. ये सामान्य से दो फीसदी कम है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों में बारिश से अगस्त महीने में होने वाली बारिश के स्तर में सुधार दर्ज किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : अगस्त-सितंबर में बेहतर रहेगा मानसून, औसत 96 फीसदी हो सकती है बारिश :मौसम विभाग

मानसून रेखा के नीचे आने वे बदला मौसम
मौसम वैज्ञानिक समरजीत सिंह ने बताया कि मानसून रेखा पहाड़ों की ओर से दिल्ली की ओर आ रही है. ये दिल्ली के करीब से गुजर रही है. इसी के चलते अगले तीन दिनों तक दिल्ली में रुक - रुक कर बारिश दर्ज किए जाने की संभावना है . पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी की ओर से राजधानी की ओर हवाएं आ रही थीं. इन हवाओं में नमी बेहउ कम थी. एक बार फिर पूर्व की ओर से दिल्ली की ओर हवाएं आ रही हैं. इसके चलते हवा में आर्द्रता के स्तर में भी वृद्धि दर्ज की जाएगी. मौसम में इस बदलाव से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.