Delhi Violence: हिंसा भड़कने से जुड़ी 30 बड़ी बातें, बेहद जरूरी है आपके लिए जानना

उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा (Delhi Violence) को लेकर खुफिया एजेंसियों के हवाले से बड़ी खबर सामने आई है. सूत्रों का कहना है कि दिल्ली हिंसा के पीछे ISI के हाथ होने का शक है.

Delhi Violence: हिंसा भड़कने से जुड़ी 30 बड़ी बातें, बेहद जरूरी है आपके लिए जानना
फाइल फोटो

नई दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा (Delhi Violence) को लेकर खुफिया एजेंसियों के हवाले से बड़ी खबर सामने आई है. सूत्रों का कहना है कि दिल्ली हिंसा के पीछे ISI के हाथ होने का शक है. दिल्ली समेत कई शहरों में हिंसा भड़काने के पीछे ISI है. सूत्रों के मुताबिक, 'सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो अपलोड किए गए हैं. पाकिस्तान से कई फेसबुक और ट्विटर अकाउंट चल रहे हैं. पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भारत में मुसलमानों को भड़काने की कोशिश जा रही है.'

जानिए हिंसा से जुड़ी 30 बड़ी बातें-

1- एमएचए सूत्रों के मुताबिक अमित शाह ने देर शाम इमरजेंसी मीटिंग बुलाई, जो लगातार तीन घंटे से भी ज्यादा देर तक चली. इस बैठक की बड़ी बात यह थी कि इसमें दिल्ली पुलिस और होम मिनिस्ट्री के तमाम आला अधिकारियों समेत एसएन श्रीवास्तव भी मौजूद थे. दिल्ली हिंसा को लेकर 24 घंटे में यह अमित शाह की लगातार तीसरी मीटिंग थी.  

2- अमित शाह की देर रात मीटिंग के बाद एनएसए अजीत डोभाल रात करीब 12 बजे सीलमपुर स्थित डीसीपी ऑफिस पहुंचे, यहां तमाम आला अधिकारियों की मौजूदगी में आधी रात इमरजेंसी मीटिंग की गई. उनके साथ मीटिंग में स्पेशल कमिश्नर, सतीश गोलचा, जॉइंट कमिश्नर, आलोक कुमार और डीसीपी वेद प्रकाश सूर्या मौजूद थे.

3- बैठक खत्म होने के बाद NSA दिल्ली पुलिस कमिश्नर और बाकी अधिकारियों के साथ जाफराबाद, करावल नगर, मुस्तफाबाद जा रहे हैं. दंगा ग्रस्त इलाकों को देख रहे हैं.

4- दिल्ली पुलिस ने लाउडस्पीकर से उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का ऐलान किया, हालांकि ऑफिशियली आर्डर रिलीज नहीं हुआ है.

5- हिंसा को काबू करने के लिए गृह मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से आईपीएस एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का स्पेशल कमिश्नर (कानून व्यवस्था) बनाया, अगले सीपी भी यही होंगे.

6- नॉर्थ ईस्ट जिले में आज CBSE की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. सभी तरह के स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे.

7- पुलिस के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की अंदरूनी संकरी गलियों वाले इलाकों से अभी भी हालात खराब होनी की रिपोर्ट सामने आ रही हैं. 

8- नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हिंसा के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट सुनवाई करेगा, याचिका में एसआईटी गठित करने की मांग की गई है.

9 - अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है और कम से कम 150 लोग घायल हैं. एक पुलिसकर्मी शहीद हुआ है और और 56 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. 50 से ज्यादा केस सिर्फ फायरिंग के सामने आए हैं. डीसीपी अमित का इलाज चल रहा है और वह खतरे से बाहर हैं.

10- सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक 70 फायर कॉल आए. अब तक कुल 11 एफआईआर और दो दर्जन से ज्यादा लोग डिटेन किए गए. 

11- शहीद रतनलाल का अंतिम संस्कार आज सीकर में करीब 10 बजे होगा.

12- शहीद रतनलाल की अंतिम यात्रा में केजरीवाल और सिसोदिया गए लेकिन लोगों ने विरोध किया. हूटिंग की वजह से वह दूर चले गए. अमित शाह ने त्रिवेंद्रम दौरा रद्द किया, अमित शाह ने हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए सभी राजनेताओं से संयम बरतने की अपील की.

13- मौजपुर चौक, जाफराबाद मेट्रो स्टेशन रोड को खाली कराया गया, इन्हीं जगहों से हिंसा की शुरुआत हुई थी. 

14- नॉर्थईस्ट दिल्ली के मौजपुर, करावलनगर, चांदबाग में कर्फ्यू लगाया गया लेकिन बाद में सिर्फ धारा 144 लागू रहने की ही खबर

15- दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी, आरएफ, एसएसबी और सीआरपीएफ ने पूरे इलाके को कंट्रोल में ले लिया है. लगातार फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं. ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है.

16- अफवाहों और भय के चलते नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के अधिकांश बाजार पूरी तरह बंद हैं.

17- देर शाम गोकुलपुरी में फिर से भयंकर बवाल शुरू हुआ है. दर्जनों गाड़ियों को फूंका गया है, इसके अलावा भजनपुरा, करावल नगर, चांदबाग, खजुरी ख़ास, बाबरपुर, दुर्गापुरी, मौजपुर, कर्दमपुरी में पूरे दिन भर देर शाम तक रुक रुक कर हिंसा होती रही.

ये वीडियो भी देखें:

18- ईस्ट दिल्ली के अशोक नगर, लक्ष्मी नगर, मंडावली, प्रीतविहार, मंगल मार्केट, ताज एंक्लेव, रमेश पार्क, बैंक एंक्लेव में भी देर शाम हिंसा भड़की. हालांकि समय रहते सुरक्षाबलों ने इन इलाकों को शांत कर लिया.

19- गाजियाबादः उत्तर पूर्वी दिल्ली में ताजा हिंसा के बाद दिल्ली यूपी बॉर्डर को सील कर दिया गया है, गाजियाबाद में एहतियातन शराब की दुकाने बंद रखने का निर्णय किया गया है.

20- दिल्ली हिंसा के चलते पश्चिमी यूपी के सभी जिलों में हाई अलर्ट है, एहतियातन एक्स्ट्रा फ़ोर्स और पीएसी को लगाया गया है, डीजीपी मुख्यालय से पूरे यूपी के जनपदों की मॉनीटरिंग की जा रही है.

21- शाम को करावल नगर के शिवपुलिया के पास उपद्रवियों ने पेरामेलिट्री फ़ोर्स के जवान पर तेजाब फेंका.

22- घायलों का हालचाल लेने सीएम केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, उपराज्यपाल अस्पताल गए.

23- कवरेज के लिए गए कुछ पत्रकार भी हिंसा का शिकार हुए हैं. कर्दमपुरी में JK 24x7 चैनल के पत्रकार आकाश को गोली लगी.

24- दिल्ली में सीएए को लेकर जारी हिंसा के बीच पत्रकारों पर हुए हमले की प्रेस क्लब ऑफ इंडिया और वीमेन्स प्रेस कोर्प्स ने की निंदा.

25- दिल्ली: इंडिया गेट पर देर शाम JNU के छात्रों ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन किया.

26- दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने सुरक्षाबलों की कमी की वजह से हिंसा की खबरों का खंडन किया.

27- कपिल मिश्रा ने देर शाम ट्वीट किया कि "देश से और विदेशों से लगातार फोन आ रहे हैं. मुझे जान से मारने का ऐलान किया जा रहा है."

28- दिल्ली में जारी हिंसा के बीच एक धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़ का वीडियो वायरल हो रहा है. पुलिस ने इस वीडियो को फर्जी बताया.

29- केजरीवाल और सिसोदिया शाम को राजघाट गए.

30- सीएम केजरीवाल और सिसोदिया ने कहा कि हम सभी गांधी की समाधि पर प्रार्थना करने आए थे कि दिल्ली में शांति एक बार फिर बहाल हो और लोग तरक्की करें.