Delhi Violence: 27 मौत, 18 FIR और 106 गिरफ्तारी, हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे केजरीवाल

जाफराबाद से लेकर मौजपुर और इसके आसपास के अन्य इलाके बेहद कड़ी सुरक्षा में हैं. दिल्ली पुलिस हर गली मोहल्ले में जाकर गश्त कर रही है. 

Delhi Violence: 27 मौत, 18 FIR और 106 गिरफ्तारी, हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे केजरीवाल
उत्तर पूर्वी दिल्ली के भागीरथी विहार में दंगाग्रस्त इलाके से दूल्हे के साथ गुजरते बाराती (फोटो-PTI)

नई दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता कानून (CAA) को लेकर फैली हिंसा में अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 180 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. सोमवार से शुरू हुआ उपद्रवियों का तांडव बुधवार को भी जारी रहा. जाफराबाद से लेकर मौजपुर और इसके आसपास के अन्य इलाके बेहद कड़ी सुरक्षा में हैं. दिल्ली पुलिस हर गली मोहल्ले में जाकर गश्त कर रही है. 

LIVE UPDATES

यूपी में होगा अंकित शर्मा का अंतिम संस्कार
दिल्ली हिंसा में मारे गए आईबी के कर्मचारी अंकित शर्मा का अंतिम संस्कार यूपी के मुजफ्फरनगर जिले के बुढाना तहसील में उनके पैतृक गांव इटावा में होगा. आईबी कांस्टेबल अंकित शर्मा अपने पिता रविन्द्र शर्मा के साथ दिल्ली में आईबी में तैनात है, मंगलवार की शाम ड्यूटी से घर लौट रहे मुजफ्फरनगर के लाल अंकित शर्मा को CAA के विरोध के दौरान अज्ञात लोगों ने मार कर चांद बाग इलाके के नाले में शव को फेंक दिया था.

लगातार बढ़ता मरने वालों की आंकड़ा
उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता कानून की आड़ में हुई सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 27 पहुंच गया है. गुरु तेग बहादुर अस्पताल के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट सुनील कुमार ने बुधवार रात को बताया कि इलाज के दौरान 3 और लोगों की मौत हो गई है. 

सीएम केजरीवाल पहुंचे दंगाग्रस्त इलाकों में पहुंचे
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाके के दौरे के लिए नॉर्थ ईस्ट डीसीपी ऑफिस पहुंचे. इसके बाद सीएम केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे और लोगों से बातचीत की.

अब तक 18 FIR दर्ज की जा चुकी है
दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा, '18 एफआईआर रजिस्टर हो चुकी है. 106 को अरेस्ट किया है. जितने भी दंगाई हैं हम उनकी पहचान कर रहे हैं. हमने पर्याप्त फाॅर्स लगाई थी. सीनियर अफसर भी मॉनिटर कर रहे थे. आज कोई इंसिडेंट नहीं हुआ है. पीसीआर कॉल्स बहुत कम आई हैं. ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है. छतों से पत्थर फेंके गए थे ड्रोन से हमने चेक किया है. जहां से पाए गए हैं उसके खिलाफ लीगल करवाई करेंगे. 22829334 और 22829335 पर कोई भी इनफार्मेशन शेयर करें. लगातार पेट्रोलिंग की गई है.

सीएम केजरीवाल ने शहीद के परिवार के लिए मदद का ऐलान किया
सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में कहा, 'उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में शहीद हुए पुलिस हेड कॉन्स्टेबल के परिवार को मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम उनकी देकभाल करेंगे.हम उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए मुआवजा देंगे और उनके परिवार के सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी.'

यह भी पढ़ें- दिल्ली: हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे NSA डोभाल, बोले- 'इंशाअल्लाह यहां बिलकुल अमन होगा'

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में कहा, 'दिल्ली के लोग हिंसा नहीं चाहते हैं, यह सब आम आदमी ने नहीं किया है. यह असामाजिक तत्वों, राजनीतिक और अतिवादी ताकतों ने किया है. दिल्ली में हिंदू और मुसलमान लड़ना नहीं चाहते हैं.'  

अजीत डोभाल ने कहा, 'मेरा संदेश है कि जो भी अपने देश से प्यार करता है, जो भी अपने समाज से अपने पड़ोसी से प्यार करता है. हर किसी को दूसरों के साथ प्रेम और सद्भाव के साथ रहना चाहिए. लोगों को एक-दूसरे की समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए न कि उन्हें बढ़ाना चाहिए.'

मौजपुर-घोंडा पहुंचे एनएसए डोभाल
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार (NSA) अजीत डोभाल बुधवार दोपहर बाद दंगाग्रस्त इलाके मौजपुर पहुंचे. यहां उन्होंने गलियों में जाकर लोगों से बात की. इस दौरान उनके साथ दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर एसएन श्रीवास्तव भी मौजूद रहे. अजीत डोभाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमें पुलिस पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है. हिंसा प्रभावित इलाकों में पुलिस तैनात है. हालात से संतुष्ट हैं.

अमित शाह ने बुलाई बैठक
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गृह सचिव अजय भल्ला आईबी के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं. बैठक में गृह मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें- उत्तर पूर्वी दिल्ली में गुरुवार को होने वाली 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित

इंटेलिजेंस ब्यूरो के कर्मचारी की हत्या
इंटेलिजेंस ब्यूरों में काम करने वाले अंकित शर्मा की लाश नाले में मिली. ऐसा बताया जा रहा है कि अंकित की हत्या करने के बाद तलवार से काट कर फेंक दिया गया था. अंकित डयूटी से आने के बाद अपने बड़े भाई को बुलाने के लिए बाहर निकला था, तभी दंगाईयो ने अंकित को पकड़ लिया और उसकी हत्या कर दी.

दोपहर तक का अपडेट
दिल्ली हिंसा पर पीएम मोदी का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा दिल्ली के कई इलाकों की स्थिति की समीक्षा की है. पुलिस और बाकी एजेंसियां शांति बनाए रखने के लिए ग्राउंड लेवल पर काम कर रही हैं. 

- पीएम मोदी ने कहा कि शांति और सद्भाव हमारे लोकाचार का केंद्र है. मैं दिल्ली के अपने बहनों और भाइयों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील करता हूं. यह महत्वपूर्ण है कि शांत और सामान्य स्थिति जल्द से जल्द बहाल हो. 

दिल्ली में हिंसा के लिए बीजेपी सरकार जिम्मेदार- ओवैसी

- गृह मंत्री हिंसा ग्रस्त इलाकों में क्यों नहीं गए- ओवैसी

- दिल्ली हिंसा में आईबी के कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या हो गई. वह कल से लापता थे. अंकित शर्मा दिल्ली के खजूरी खास में रहते थे.  

हालात बिगड़ने पर सेना की तैनाती क्यों नहीं हुई- सोनिया

- दिल्ली में सदभाव बनाए रखने में दिल्ली सरकार भी नाकाम- सोनिया

- दोषियों पर क्या कार्रवाई हुई, ये सरकार बताए- सोनिया

- सोनिया ने कहा- बीजेपी नेताओं ने भड़काऊ भाषण दिए

- सोनिया गांधी ने कहा- दिल्ली में हिंसा सोचा-समझा षड़यंत्र, इस्तीफा दें गृह मंत्री अमित शाह

बीते दिनों दिल्ली में हुई हिंसा में नॉर्थ ईस्ट जिले में पथराव, आगजनी और गोली चलाने वाले लोगों में से 12 से ज्यादा लोगों की पहचान हुई है. 

दिल्ली हाई कोर्ट में हिंसा पर सुनवाई जारी, कपिल मिश्रा का दिखाया जा रहा है वीडियो

- क्या पुलिस की व्यवस्था की वजह से हालात बिगड़े- गोपाल राय

- पुलिस चाहती तो हालात पर काबू पाया जा सकता था- गोपाल राय

हिंसा प्रभावित इलाकों में सेना की तैनाती क्यों नहीं-गोपाल राय

दिल्ली पुलिस ने सीलमपुर एरिया में ऐलान किया है कि एक महीने के लिए धारा 144 लगा दी गई है, यहां कोई भी व्यक्ति नजर ना आए. अभी तुम्हें प्यार से बताया जा रहा है, फिर सख्ती से बताया जाएगा. दुकानें बंद करो यहां. 

- गोकुलपुरी में फायर डिपार्टमेंट के सदस्य टायर मार्केट में कूलिंग ऑपरेशन चला रहे हैं.

दिल्ली में स्पेशल कमिश्नर (लॉ एण्ड ऑर्डर) एसएन श्रीवास्तव और स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस(क्राइम), सतीश गोलचा ने जाफराबाद क्षेत्र का निरीक्षण किया. 

जौहरीपुर क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने फ्लैगमार्च किया. 

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 23 हुई. 189 लोग घायल हैं.

सुरक्षाबल बाबरपुर क्षेत्र में फ्लैगमार्च कर रहे हैं. 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हालात से निपटने के लिए सेना को बुलाना चाहिए और प्रभावित क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा देना चाहिए. मैं गृह मंत्री को इस बारे में लिख रहा हूं. 

दिल्ली के मौजपुर में सुरक्षाबल फ्लैग मार्च कर रहे हैं. 

उपद्रवियों ने स्क्रैप मार्केट में आग लगाई 

दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके में फिर भड़की हिंसा