बर्ड फ्लू के बाद फिर से खोला गया दिल्ली का चिड़ियाघर
Advertisement

बर्ड फ्लू के बाद फिर से खोला गया दिल्ली का चिड़ियाघर

बर्ड फ्लू की आशंका के कारण बंद कर दिए गए नेशनल ज्योलोजिकल पार्क के लगभग तीन महीने के बाद खुलने पर दिल्लीवासियों ने आखिरकार दिल्ली के चिड़ियाघर में सर्दी की सुबह में धूप का आनंद लिया।

नई दिल्ली : बर्ड फ्लू की आशंका के कारण बंद कर दिए गए नेशनल ज्योलोजिकल पार्क के लगभग तीन महीने के बाद खुलने पर दिल्लीवासियों ने आखिरकार दिल्ली के चिड़ियाघर में सर्दी की सुबह में धूप का आनंद लिया।

चिड़ियाघर के संरक्षक रियाज खान ने बताया कि चिड़ियाघर कल खुला। हालांकि सभी जगह जाने के लिए दरवाजे खोल दिए गए हैं लेकिन हमने बतख के तालाब तक प्रवेश निषेध रखा है। यहां तक कि कर्मचारियों के वाहन को भी वहां जाने की अनुमति नहीं प्रदान की गयी है। पिछले साल अक्तूबर में एच5एन8 इंफ्लूएंजा के कारण पेलिकन, बत्तख और पानी में रहने वाले 13 पक्षियों की मौत के बाद चिड़ियाघर को करीब 84 दिनों के लिए बंद कर दिया गया था। पिछले साल करीब 46 चितकबरा हिरण अपने बाड़ों में मृत मिले थे।

खान ने बताया कि फिर से पार्क खुलने के पहले दिन 6,020 आगंतुक आए। हम सप्ताहंत में आमतौर पर और अधिक लोगों के आने की उम्मीद करते हैं। चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू के बाद की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने बताया कि पशुओं की सुरक्षा के उपाय तेज कर दिए गए है। दिल्ली का चिड़ियाघर देश के विशाल चिड़ियाघर में से एक है। यहां पर सालाना करीब 22 लाख आगंतुक आते हैं।

Trending news