close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली-NCR की हवा आज सुबह हुई और जहरीली, खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5, 500 पर पहुंच गया जो कि खतरनाक की श्रेणी में आता है.

दिल्ली-NCR की हवा आज सुबह हुई और जहरीली, खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण
(फाइल फोटो, साभार - रॉयटर्स)

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (ncr) की हवा बुधवार सुबह और जहरीली हो गई है. पंजाब (Punjab) हरियाणा (Haryana) में पराली जलाने (Stubble burning) की घटनाओं में भारी बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में प्रदूषण ( pollution) का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. 

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली (Delhi) के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5, 500 पर पहुंच गया जो कि खतरनाक की श्रेणी में आता है. इसके अलावा पीएम-10, 379 पर पहुंच गया जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है.

दिल्ली से सटे नोएडा में हालात बहुत खराब है. नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 535 पर पहुंच गया. जबकि गुरुग्राम में भी सांस लेना खतरनाक हो गया है. गुरुग्राम का एयर क्वालिटी इंडेक्स 384 रहा है. 

वहीं पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में भारी बढ़ोतरी हुई है. वहीं दिल्ली सरकार ने मंगलवार को नासा की तस्वीरें जारी की गई है जो कि पराली जलाने में बढ़ोतरी को दर्शाती हैं. 


दिल्ली सरकार द्वारा मंगलवार को जारी की गई नासा की तस्वीरें. तस्वीरों पराली जलाने की स्थिति को दिखाया गया है.

SAFAR की तरफ से मंगलवार को जारी की गई रिपोर्ट कहा गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब और हरियाणा में पराली जलने की घटनाएं 1654 से बढ़कर 2577 पहुंच गई हैं. इसके अलावा हवा के बहने की दिशा दिल्ली की तरफ हैं इसलिए प्रदूषण (Pollution) बढ़ रहा है.  1 नवंबर को हवा की दिशा बदल सकती है जिस से प्रदूषण में कमी आ सकती है