दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब', अगले दिन दिनों तक मौसम नहीं होगा साफ
Advertisement

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब', अगले दिन दिनों तक मौसम नहीं होगा साफ

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गाजियाबाद एवं नोएडा में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ रही.

.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सोमवार को ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी रही और अधिकारियों ने हवा की गति कम होने के बाद प्रदूषण स्तर और अधिक बढ़ने की आशंका जताई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 336 रहा जो ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आता है. 100 से 200 तक के एक्यूआई को ‘मध्यम’, 201 से 300 तक के एक्यूआई को ‘खराब’, 301 से 400 तक को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा जाता है. केंद्र चालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को ‘खराब श्रेणी’ में पहुंच गई और प्रदूषण स्तर के और अधिक बढ़ने की आशंका है.

सफर ने कहा, ‘‘हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में अगले तीन दिन तक रहेगी और स्थिति खराब होगी. मौसम विज्ञान संबंधी चीजें भी प्रदूषक तत्व के बिखराव के लिए अनुकूल नहीं है. ' सफर ने कहा कि हवा में अतिसूक्ष्म कणों पीएम 2.5 का स्तर 169 दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 298 रहा. इस बीच, अधिकारियों ने हवा की गति बढ़ने के साथ प्रदूषण के स्तर में गिरावट का अनुमान जताया है.

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गाजियाबाद एवं नोएडा में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ रही जबकि फरीदाबाद में यह ‘खराब’ श्रेणी में रही.  वहीं गुड़गांव में यह ‘मध्यम’ श्रेणी में बनी रही. 

Trending news