अरबों का मालिक गुरमीत राम रहीम अब जेल में रोजाना कमाता है बस इतने रुपये...

गुरमीत सिंह को जेल में विशेष बैरक में रखा गया है, लेकिन उसे कोई वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं दिया जाता है. वह एक आम कैदी की तरह यहां रहता है और उसके द्वारा उगाई गई सब्जियों को जेल की रसोई में पकाया जाता है.

अरबों का मालिक गुरमीत राम रहीम अब जेल में रोजाना कमाता है बस इतने रुपये...
डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख और रेप केस में रोहतक जेल में सजायाफ्ता गुरमीत राम रहीम सिंंह... (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : क्‍या आप जानते हैं अरबों रुपये की संपत्ति का मालिक डेरा सच्‍चा सौदा का प्रमुख और रेप केस में रोहतक जेल में सजायाफ्ता गुरमीत राम रहीम सिंंह अब रोजाना कितने रुपये कमाता है. आप जानकर चौंक जाएंगे कि राम रहीम जेल में रोजाना के मेहनताने की एवज में 20 रुपये कमाता है. जी हां, दरअसल, राम रहीम जेल में खेती करता है. उसे खेती के लिए जेल प्रशासन द्वारा करीब 1000 गज जमीन दी गई है.

इंडिया टुडे की खबर के अनुसार, राम रहीम ने अब तक करीब 1.5 क्विंटल आलू उगाए हैं. इसके अलावा उसने ऐलो वेरा, टमाटर, लौकी और तुरई भी उगाए हैं. वह अकुशल मजदूर के रूप में जेल में काम करता है और खेतों में दो घंटे काम करने के लिए रोजाना मजदूरी के रूप में उसे 20 रुपये मिलते हैं.

हालांकि उसे यह रुपये नकद में नहीं मिल पाते, क्‍योंकि जेल में नकद मजदूरी का भुगतान करने के लिए कोई प्रावधान नहीं है. जेल कैदियों द्वारा अर्जित मजदूरी ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से जारी की जाती है और गुरमीत सिंह के सभी बैंक खातों को को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेशों पर जब्त कर लिया गया है.

सूत्रों ने यह भी कहा कि गुरमीत सिंह ने जेल अधिकारियों से जेल कैदियों को आध्यात्मिक प्रवचन देने की इजाजत देने का अनुरोध किया था, हालांकि, उसके अनुरोध को जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने नहीं माना था.

गुरमीत सिंह को जेल में विशेष बैरक में रखा गया है, लेकिन उसे कोई वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं दिया जाता है. वह एक आम कैदी की तरह यहां रहता है और उसके द्वारा उगाई गई सब्जियों को जेल की रसोई में पकाया जाता है.

सूत्रों के अनुसार, जेल में उसका करीब छह किलो वजन भी कम हो गया है. जेल के खेतों में काम शुरू करने के बाद उसके स्वास्थ्य में सुधार हुआ है.

हालांकि गुरमीत राम रहीम की करीबी और अंबाला सेंट्रल जेल में विचाराधीन कैदी हनीप्रीत अदालत के पेश होने के दौरान नए डिजाइनर सूट पहने नजर आती है. हनीप्रीत जेल में अकेली सी रहती है और वह साथी विचाराधीन कैदियों के साथ शाम को प्रार्थना में शामिल नहीं होती.

हनीप्रीत ने पंचकूला जिला एवं सत्र अदालत में जमानत अर्जी दायर की थी, हालांकि पुलिस द्वारा चार्जशीट में उसे मुख्‍य साजिशकर्ता बताए जाने के बाद उसके द्वारा यह अर्जी वापस ले ली गई थी. अब अब जमानत के पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट का रुख कर सकती है, जहां से दर्जनभर सह आरोपियों को जमानत मिल चुकी है, क्‍योंकि पुलिस उनके खिलाफ राजद्रोह के आरोप साबित करने में नाकाम रही.

आपको बता दें कि हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के समक्ष रिपोर्ट दायर कर बताया था कि राम रहीम के पास 1,453 करोड़ रुपये की संपत्ति है. हरियाणा सरकार ने अनुमान लगाया है कि गुरमीत राम रहीम के संगठन के पास राज्यभर में लगभग 1,600 करोड़ रुपये की संपत्ति है. हालांकि सरकारी अनुमान में उन संपत्तियों को शामिल नहीं किया गया है, जो डेरा हरियाणा के बाहर हैं.