दिल्ली पुलिस की आधारहीन आलोचना ना करें, पुलिस का सहयोग करें : अमित शाह
Advertisement

दिल्ली पुलिस की आधारहीन आलोचना ना करें, पुलिस का सहयोग करें : अमित शाह

गृह मंत्री ने दिल्ली में हो रही हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए सभी राजनेताओं से संयम बरतने की अपील की.

फोटो-ani

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) पर मुख्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में दिल्ली के राज्यपाल  अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपस्थित रहे. शाह ने दिल्ली में हो रही हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए सभी राजनेताओं से संयम बरतने की अपील की.

गृह मंत्री ने कहा कि इस स्थिति से दलगत राजनीति से ऊपर उठकर ही निपटा जा सकता है. ज़मीन पर पुलिस की कमी को गलत बताते हुए उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने पेशेवर मूल्यांकन के आधार पर पर्याप्त दल और बल प्रभावित इलाकों में तैनात किए हैं एवं अधिकतम संयम बरतते हुए स्थिति पर नियंत्रण प्राप्त किया है. भविष्य में आवश्यकता अनुसार केंद्र सरकार द्वारा अतिरिक्त पुलिस बल दिए जा सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली की उत्तर प्रदेश और हरियाणा सीमाओं पर विशेष निगरानी बरती जा रही है.

यह भी पढ़ें- Delhi Violence: गृह मंत्रालय की बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा- हर कोई शांति चाहता है

दिल्ली पुलिस सतर्क है कि कोई भी असामाजिक तत्व दिल्ली में प्रवेश ना पा सके, खासकर उच्चतम न्यायालय में लंबित नागरिकता कानून के मुद्दे पर सुनवाई के मद्दे नज़र. गृह मंत्री ने सभी पार्टियों से अपील की कि उच्चतम न्यायालय में इस मामले की सुनवाई को ध्यान में रखते हुए भड़काऊ वक्तव्य देने से बचें.

यह भी पढ़ें- Delhi Violence LIVE: मरने वालों की संख्या 9 पहुंची, 100 से ज्यादा घायल

दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की मृत्यु पर शोक जताते हुए अमित शाह ने कहा कि दिल्ली पुलिस एक पेशेवर पुलिस बल है और समाज में सुरक्षा और शांति का माहौल बनाये रखने में सदैव तत्पर है. उन्होंने अपील की है कि पुलिस का मनोबल बनाए रखने के लिए यह ज़रूरी है कि ऐसी स्थिति में कोई भी व्यक्ति दिल्ली पुलिस की आधारहीन एवं अनावश्यक आलोचना ना करें, बल्कि पुलिस के साथ सहयोग करें और हिंसा की कोई भी घटना होने से रोके.

गृह मंत्री ने सभी पार्टियों से अपील की कि अपने सांसद, विधायक, काउंसलर एवं पार्टी कैडरों को जनता के बीच भेजें और  प्रभावित इलाकों में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर आम जनता के बीच भय और अफवाहों के माहौल को दूर करें. शाह ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को निर्देश दिए कि स्थानीय शांति समितियों के साथ मिलकर जनता से एक संवाद प्रक्रिया शुरू करें और उन में विश्वास का माहौल कायम करें.

Trending news