Zee Rozgar Samachar

दिल्ली NCR में मिलेगी डीजल की 'डोर-स्टेप' डिलीवरी, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर प्लेस

इस सुविधा का लाभ सिर्फ कमर्शियल उद्देश्य वाले खरीददार ही उठा सकते हैं.

दिल्ली NCR में मिलेगी डीजल की 'डोर-स्टेप' डिलीवरी, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर प्लेस
फोटो साभार-भूपेंद्र सोनी

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में डीजल (Diesel) की डोर स्टेप डिलीवरी सुविधा औपचारिक रुप से सोमवार दो मार्च से शुरू हो जाएगी. पेट्रोलियम मंत्रालय से अनुमति के बाद एक स्टार्ट अप कंपनी इसकी शुरुआत करने जा रही है. श्रम मंत्री संतोष गंगवार द्वारा शास्त्री नगर से इसकी लांचिंग करेंगे.

हालांकि आपके दरवाजे तक पहुंचने वाली ये सुविधा केवल डीज़ल तक ही सीमित रहेगी. पेट्रोल के अभी इसे लागू नहीं किया गया है. इसमें सबसे खास बात है कि डीजल की डोर स्टेप डिलीवरी वाली इस स्कीम में डीजल के दाम सामान्य रहेंगे. इसमें कोई एक्सटा चाजर् आपसे नहीं लिया जाएगा. इस सेवा का लाभ लेने के लिए ''फ्यूल हमसफर'' नाम के ऐप बनाया गया है. इससे आप घर बैठे डीजल का आर्डर दे सकते हैं. 

ये भी पढ़े:- क्या आपको भी चाहिए ऑफिस से एक दिन की छुट्टी? जानें 10 बहाने जो हैं सबसे पॉपुलर

इस सुविधा का लाभ सिर्फ कमर्शियल उद्देश्य वाले खरीददार ही उठा सकते हैं. इसमें कंस्ट्रक्शन कंपनी, होटल, हॉस्पिटल, स्कूल, ऑटोमोबाइल, जेनसेट, अर्थमूविंग क्षेत्र की कंपनियां शामिल है. इस स्कीम में कम से कम आर्डर की लिमिट सेट की गई है. 

डीजल को अपने डोर स्टैप पर पाने के लिए आपको कम से कम 100 लीटर का आर्डर देना होगा. वहीं 2500 लीटर से ऊपर के आर्डर होने पर PESO लायसेंस की अनिवार्यता होगी. इसके तहत डीजल रखने के लिए निर्धारित टैंक का होना आवश्यक है. जिस ट्रक डीजल की डोर स्टेप डिलीवरी होगी उसमें जीपीएस लगा होगा. यानि आप उसकी लाइव लोकेशन भी देख सकते हैं. 

स्टार्ट अप से जुड़ी सान्या गोयल के मुताबिक फुटकर डीजल ले जाने में ट्रांसपोर्टेशन की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी साथ ही रास्ते में कोई अनहोनी की आशंका नहीं होगी. डीज़ल भरते समय डीजल का लॉस भी नहीं होगा.

LIVE TV देखें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.