close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पराली जलाने की घटनाओं में भारी बढ़ोतरी, दिल्ली-NCR की हवा हुई 'जहरीली'

SAFAR की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट कहा गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब और हरियाणा में पराली जलने की घटनाएं 1654 से बढ़कर 2577 पहुंच गई हैं. 

पराली जलाने की घटनाओं में भारी बढ़ोतरी, दिल्ली-NCR की हवा हुई 'जहरीली'
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  पंजाब (Punjab) हरियाणा (Haryana) में पिछले 24 घंटो के दौरान पराली जलाने (stubble burning ) की घटनाओं में ज़बरदस्त बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली सरकार ने नासा की ताज़ा तस्वीरें जारी की गई है जो कि पराली जलाने में बढ़ोतरी को दर्शाती हैं. 

वहीं SAFAR की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट कहा गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब और हरियाणा में पराली जलने की घटनाएं 1654 से बढ़कर 2577 पहुंच गई हैं. 

इसके अलावा हवा के बहने की दिशा दिल्ली की तरफ हैं इसलिए प्रदूषण (Pollution) बढ़ रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पराली की वजह से होने वाला प्रदूषण बुधवार को चरम पर पहुंच सकता है. 1 नवंबर को हवा की दिशा बदल सकती है जिस से प्रदूषण में कमी आ सकती है

Latest NASA images show drastic increase in stubble burning in last 24 hours
दिल्ली सरकार द्वारा जारी की नासा की दो तस्वीरें

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की तरफ से जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि दिल्ली में इस बार दीवाली के मौके पर पिछले साल मुकाबले कम पटाखे जलाए गए 
लेकिन इसके बावजूद दिल्ली का प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. 

CPCB की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटो के दौरान दिल्ली का औसत AQI 400 है. जबकि गाज़ियाबाद पिछले 24 घंटो के दौरान देश का सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहर है जहां औसत AQI 446 है.  इसी तरह नोएडा का AQI 439, ग्रेटर नोएडा का AQI 428, मुरादाबाद का AQI 424 और पानीपत का AQI 415 है.