दिल्ली सरकार जल्द लाएगी 1000 लो फ्लोर बसें, परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

दिल्ली की परिवहन व्यवस्था में जल्द ही सुधार देखा जा सकता है. दिल्ली परिवहन निगम जल्द ही लगभग 1000 लो फ्लोर बसें खरीदेगा.

 दिल्ली सरकार जल्द लाएगी 1000 लो फ्लोर बसें, परिवहन मंत्री ने दी जानकारी
डीटीसी जल्द खरीदेगी 1000 लो फ्लोर बसें (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दिल्ली की परिवहन व्यवस्था में जल्द ही सुधार देखा जा सकता है. दिल्ली परिवहन निगम जल्द ही लगभग 1000 लो फ्लोर बसें खरीदेगा. ये सभी बसें एयर कंडीशंड हांगी. इन बसों की खरीद के लिए डीटीसी के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. इन बसों की खरीददारी की सूचना मंगलवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोट ने ट्वीट कर के दी. उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल में पेश किया जाएगा.

फिलहाल इंटीग्रेटेड मॉडल पर चल रहीं बसें
फिलहाल दिल्ली में क्लस्टर योजना के तहत दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मोडल ट्रांजिट सिस्टम द्वारा 1,648 बसें चलाई जा रही हैं. वहीं बसों की कमी के चलते कई रूटों पर डीटीसी की सेवाओं को बंद कर दिया गया है. सबसे अधिक दिक्कत बाहरी दिल्ली के लोगों को होती है.

ये भी पढ़ें : आशुतोष का AAP पर पहला बड़ा हमला, कहा- 'चुनाव में पार्टी ने मुझे मेरा सरनेम जोड़ने के लिए मजबूर किया'

सरकार ई बसें भी लाने की कर रही तैयारी
दिल्ली सरकार राजधानी में प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार 1000 ई बसें लाने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के अनुसार इन बसों की खरीद में सरकार पर लगभग 2500 करोड़ रुपये का बोझ आएगा. सरकार की ओर से वर्ष 2018-19 के बजट में इन बसों की खरीदने की बात कही गई थी. दिल्ली के परिवहन क्षेत्र को आधुनिक बनाने और प्रदूषण घटाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है." दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने वायु प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई में इस कदम को मील का पत्थर बताया था.
 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.