close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, 5 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. 

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, 5 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के चलते दिल्ली सरकार ने 5 नंवबर तक स्कूल (school) बंद करने के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. केजरीवाल ने अपने ट्वीट में पराली जलाने (stubble burning) को प्रदूषण बढ़ने का कारण बताया है. 

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'दिल्ली में पराली के बढ़ते धुएँ के चलते प्रदूषण का स्तर बहुत ज़्यादा बढ़ गया है. इसलिए सरकार ने निर्णय लिया है कि दिल्ली के सभी स्कूल 5 नवम्बर तक बंद रहेंगे.'

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में लगातार बने हुए वायु प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त EPCA यानि पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (ENVIRONMENT POLLUTION (PREVENTION & CONTROL) AUTHORITY) ने पूरे क्षेत्र में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है. 

इस आदेश के बाद से 5 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य (Construction Work) और पटाखे जलाना प्रतिबंधित होगा. दिल्ली पर छाए प्रदूषण के बीच इन्वाइरनमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी (EPCA) की तरफ से दिल्ली-एनसीआर की 19 जगहों को खासतौर पर चिन्हित किया गया है.

इन जगहों पर प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए ईपीसीए की खास निगरानी रहेगी. यह हॉटस्पॉट दिल्ली-एनसीआर के सबसे प्रदूषित इलाकों में से है. खास प्लान के तहत पॉल्यूशन हॉटस्पॉट की हर दिन की रिपोर्ट ईपीसीए को दी जाएगी. 

दिल्ली में 14 हॉटस्पॉट
- ओखला फेस-2
- द्वारका
- बवाना
- अशोक विहार
- नरेला
- मुंडका
- पंजाबी बाग
- वजीरपुर
- रोहिणी
- विवेक विहार
- आनंद विहार
- आरके पुरम
- जहांगीरपुरी
- मायापुरी

हरियाणा में 3 हॉटस्पॉट
- फरीदाबाद 1 और 2
- बहादुरगढ़
- गुड़गांव (उद्योग विहार)

यूपी
साहिबाबाद

राजस्थान
भिवाड़ी