close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

EDMC का प्रयोग, कृष्णा नगर मार्केट में 5 दिनों के लिए गाड़ियों की एंट्री बैन

लाल क्वार्टर मार्केट को 7 से 11 नवंबर तक पूरी तरह से वाहन मुक्त बना दिया गया है. इस दौरान ये देखा जाएगा ये व्यवस्था कितनी सफल रहती है और इस से कितना फायदा होता है.

EDMC का प्रयोग, कृष्णा नगर मार्केट में 5 दिनों के लिए गाड़ियों की एंट्री बैन
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली के कनॉट प्लेस (Connaught Place) को तमाम कोशिशों के बाद भी अभी तक वाहन मुक्त घोषित नहीं किया जा सका है लेकिन पूर्वी दिल्ली (East delhi) में मिनी कनॉट प्लेस के नाम से जानी जाने वाली कृष्णा नगर की लाल क्वार्टर मार्केट को आज से पूरी तरह से वाहन मुक्त (Vehicle free) बना दिया गया है. फिलहाल ये ट्रायल के तौर पर किया गया है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 7 से 11 अक्टूबर तक ट्रायल के तौर पर ये प्रयोग किया है. इस दौरान ये देखा जाएगा ये व्यवस्था कितनी सफल रहती है और इस से कितना फायदा होता है.

करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी मार्केट के इस रास्ते में लगभग 400 दुकानें हैं. दुकानदारों और मार्किट (market) में आने वाले लोगों को गाड़ियां पार्क करने में दिक्कत न हो इसलिए मार्किट के पास में बनी मल्टीलेवल पार्किंग को 5 दिनों के ट्रायल के दौरान फ्री कर दिया गया है.

इस मार्किट में शॉपिंग के लिए आने वाले लोग भी मार्केट से गाड़ियां (vehicles) और ट्रैफिक (traffic) जाम खत्म होने से खुश हैं. लोगों का कहना है की यहां लगने वाले ट्रैफिक जाम की वजह से वे ठीक से शॉपिंग भी नही कर पाते थे.

हांलाकि इस पहल शुरुआत के पहले दिन ही इलाके में रहने वाले लोगों ने मार्केट को वाहन मुक्त करने का विरोध करना शुरू कर दिया इन लोगों का कहना है की मार्केट को वाहन मुक्त करने से यहां रहने वाले लोगों को उनके घर तक आने-जाने में दिक्कत होगी.

हालांकि डेढ़ किलोमीटर लंबे इस मार्केट के मेन रोड पर तो कोई घर नहीं है लेकिन इस रोड के बीच से कई रास्ते ऐसे हैं जो कॉलोनियों की तरफ जाते हैं इन कॉलोनियों में रहने वाले लोग मार्केट को वाहन मुक्त बनाने का विरोध कर रहे हैं हालांकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम का कहना है कि इस ट्रायल के दौरान वह इन लोगों की परेशानी का भी हल निकाल लेंगे.