दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर को रोकने के लिए बनाया गया यह खास प्लान
Advertisement

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर को रोकने के लिए बनाया गया यह खास प्लान

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक 394 रहा जो 'बहुत खराब' श्रेणी है. दिल्ली के 15 क्षेत्रों में 'गंभीर' वायु गुणवत्ता रही जबकि 19 क्षेत्रों में 'बहुत खराब' प्रदूषण स्तर रहा. 

कुमार ने बताया कि 481 वाहनों को दिल्ली सीमा से वापस लौटा दिया गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में लगातार गिर रही वायु गुणवत्ता और बढ़ रहे प्रदूषण स्तर को लेकर प्रदेश में कोयला और बायोगैस से चलने वाले उद्योगों पर 12 नवंबर तक के लिए रोक लगा दी है. इसके साथ ही दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश और निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी है. वहीं, दिल्ली में स्थानीय प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों में काफी गिरावट आने के कारण वायु की गुणवत्ता शुक्रवार के 'गंभीर' स्तर से घटकर शनिवार को 'बहुत खराब' स्तर पर आ गई.

fallback

वैसे वायु गति के चलते पराली जलाने का प्रभाव 'आंशिक' रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक 394 रहा जो 'बहुत खराब' श्रेणी है. दिल्ली के 15 क्षेत्रों में 'गंभीर' वायु गुणवत्ता रही जबकि 19 क्षेत्रों में 'बहुत खराब' प्रदूषण स्तर रहा. 

शनिवार को पीएम 2.5 स्तर 226, पीएम 10 रहा 331
शनिवार को दिल्ली में पीएम 2.5 (हवा में तैरते 2.5 माइक्रोमीटर से भी कम व्यास के कण) स्तर 226 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 (हवा में तैरते 10 माइक्रोमीटर से भी कम व्यास के कण) 331 दर्ज किया गया. बता दें कि वायु गुणवत्ता 0 से 50 तक अच्छी मानी जाती है, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101 से 200 तक मध्यम, 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बहुत ही खराब और 401 से 500 गंभीर मानी जाती है.

fallback

450 से ज्यादा भारी वाहनों को दिल्ली की सीमा से लौटाया
केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम भविष्यवाणी तंत्र (सफर) का कहना है, ''दिल्ली की संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार हुआ है और सभी प्रतिकूल परिस्थितियों और प्रतिकूल मौसमी स्थितियों के बीच उसके 'बहुत खराब' श्रेणी में लौट जाने की संभावना है.'' वहीं, स्थानीय प्रशासन ने बताया कि दिल्ली में तीन दिन, रविवार तक, प्रवेश पर पाबंदी के चलते 450 से अधिक भारी और मध्यम मालवाहक वाहनों को सीमा से वापस भेज दिया गया.

आवश्यक सामान लेकर आ रहे 1,078 वाहनों को मिली प्रवेश की अनुमति
संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) आलोक कुमार के मुताबिक, 1,559 वाहनों की जांच की गई और आवश्यक सामान लेकर आ रहे 1,078 वाहनों को शुक्रवार रात में 11 बजे से शनिवार सुबह में छह बजे तक प्रवेश की अनुमति दी गई. कुमार ने बताया कि 481 वाहनों को दिल्ली सीमा से वापस लौटा दिया गया. दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें क्षेत्र में गुरुवार रात 11 बजे से रविवार रात में 11 बजे तक भारी और मध्यम मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसमें निजी डीजल कार वाहन मालिकों से इस अवधि के दौरान अपने वाहनों का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की गई है.

फिलहाल वायु गुणवत्ता में हो रहा है सुधार
हालांकि, सब्जी, फल, अनाज, दूध, अंडे, बर्फ और अन्य आवश्यक वस्तुओं वाले वाहनों एवं पेट्रोलियम उत्पाद लेकर आने वाले टैंकरों को प्रतिबंध से छूट दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थानीय स्तर पर प्रदूषकों में 'काफी कमी' आने और पराली जलने से होने वाले प्रदूषण का असर हवा की रफ्तार के कारण 'मामूली' रहने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में शनिवार को 'बहुत खराब' की श्रेणी में आ गई.  

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news